HomeBeauty Tipsसर्दियों में बालों की करें सुरक्षा और अपनाएं असरदार उपाय

सर्दियों में बालों की करें सुरक्षा और अपनाएं असरदार उपाय

सर्दियों के मौसम में अगर बालों का अच्छे से देखभाल न किया जाए तो बालों रूखापन जैसे कई समस्याओं हो सकती है। इस मौसम में बदलाव हमारे बालों को कई तरह प्रभावित करता है। बालों का झड़ना, डैन्ड्रफ और ड्राई हेयर कई समस्याओं का सामना पड़ता है।

इसे भी पढ़ें : पिंपल से छुटकारा पाये और खुबसूरत बाल पाने के लिए आजमाएं आलू का रस, जाने इस्तेमाल करने का तरीका

अगर बालों का सही तरीके से देखभाल किया जाए तो इस समस्या से बचा जा सकता है। आप अपने बालों का ख्याल रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

1. सर्दियों में देखभाल के लिए बालों में ऑयल लगाएं

ड्राई स्कैल्प के देखभाल के लिए हाइड्रेशन बेहद जरूरी है। बालों में तेल लगाना बहुत जरूरी है। तेल लगाने से सिर्फ ब्लड सर्कुलेशन ही नहीं बढ़ता बल्कि बालों को पोषण भी मिलता है। सर्दियों के मौसम में हफ्ते में एक या दो बार स्कैल्प और बालों में तेल लगाकर मसाज करें। इससे आपके बाल मजबूत होंगे और मॉइश्चराइजर भी होंगे। नारियल तेल, बादाम तेल, तिल तेल, जैतून तेल,जोबरण्डी तेल ऑर्गन ऑयल या ब्राह्मी तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तेल को रात भर लगा कर सुबह ही शैम्पू करना चाहिए।

2. बालों को सही तरीके से धोएं

आपको स्कैल्प से निकलने वाली तेल की जरूरत होती है और सर्दियों में इसकी जरूरत बढ़ जाती है। इसलिए अगर आप ज्यादा शैम्पू करेगी तो बाल और ज्यादा ड्राई हो जाएंगे। इसलिए बालों को कम धोएं और माइल्ड शैंपू का ही इस्तेमाल करें। बाल धोते समय पीछे की तरफ हाथ चलाएं इससे बाल सुलझ जाते हैं।

3. बालों को जरूर करें कंडीशनर

इस भाग-दौड़ जिंदगी में हर कोई व्यस्त हैं। अगर आप ज्यादा व्यस्त रहती है तो आप भी यह करती होगी जल्दी से शैम्पू करके बाहर आ गई लेकिन आप एक जरूरी स्टेप छोड दी, वह है कंडीशनिग।

hair
बालों की देखभाल कैसे करें

बाल शैम्पू करते समय 5 मिनट समय निकाल कर कंडीशनर जरूर करें। क्योंकि यह बालों को मॉइश्चराइजर करता है और बालों की बाहरी परत को डैमेज से बचाता है।

ऐसा कंडीशनर का इस्तेमाल करें जिसमें सेटील एल्कोहल हो। यह बालों को नमी प्रदान करने के लिए परफेक्ट होता है और नारियल से बनता है। नारियल के मॉलिक्यूल को छोटा किया जाता है ताकि यह बाल के अंदर आ सके, इसे ही सेटील एल्कोहल कहते हैं।

यह भी पढ़ें : सर्दियों में स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करें कच्चा दूध स्किन रहेगी मॉइस्चराइज और मिलेगी चमकदार त्वचा

इसके अलावा आप स्टारिल एल्कोहल युक्त कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकती है।

4.गीले बालों को खाली न छोड़ें

सर्दियों के मौसम में बालों को सुखाने में बड़ी समस्या होती है। लेकिन गीले बालों होने पर बाहर निकलना या फिर सो जाना ऐसा करने से बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है। जिससे बाल ज्यादा डैमेज होते है और टूटने लगते हैं।

सर्दियों के मौसम में बालों को ज्यादा देर तक गीला छोड़ते हैं तो वह ठंडे हो जाते है। जिसके कारण बाल ज्यादा टूटने लगते हैं। अगर आप बालों में कलर लगाती है तो गीले बाल के वजह से रंग जल्दी उतर जाता है।

बालों को सुखाते समय तौलिया से ज्यादा तेज से न रगड़े, इससे बाल टूट सकतें हैं। अपने बालों को पंखे से सुखाएं या फिर हवा से सुखने दें।

5.कंघी करते समय रखें ध्यान

उलझे हुए बाल ज्यादा टूटते हैं। सर्दियों में बाल ज्यादा उलझते हैं, आपको मोटे दांत वाले कंघे से बालों को कंघी करना चाहिए। बालों को आधा-आधा करके धीरे धीरे कंघी करना चाहिए ताकि उलझे बाल आसानी से सुलझ जाए।

6. बालों को स्टैटिक कम करें

सर्दियों के मौसम नमी की कमी होने के कारण सर्दियों में बाल इलेक्ट्रिकली चार्ज हो जाते हैं। इससे बाल डैमेज बढ़ सकता है। इसलिए लीव – ऑन कंडीशनर या हेयर मूस का इस्तेमाल करें। कॉटन की जगह सिल्क तकिया कवर का इस्तेमाल करें और गीले बालों को मुलायम कपड़े से पोंछें।

7.अपनी डाइट सही लें

सर्दियों में पानी की कमी आम बात है और इससे बाल रूखे हो जाते हैं। सर्दी में भी प्रयाप्त पानी पीना जरूरी होता है। एक पौष्टिक और स्वस्थ डाइट लें जिसमें सभी विटामिन और मिनरल्स हो ताकि आपके बाल मजबूत बनें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular