HomeBaby careसर्दी के मौसम में बच्चों का रखें खास ख्याल, नहीं तो पड़...

सर्दी के मौसम में बच्चों का रखें खास ख्याल, नहीं तो पड़ सकते हैं बिमार : Baby Health Care

सर्दी का मौसम बिमारियां लेकर आता है। इसलिए बच्चों का खास ख्याल रखना चाहिए नहीं तो बच्चे बिमार पड़ जायेंगे। आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने बच्चों का अच्छे से ख्याल रख सकते है और जिनकी मदद से उन्हें ठंड के मौसम में बिमारियों से भी बचा सकते हैं।

Also read : सर्दियों में बच्चे पड़ रहे हैं बीमार तो इन टिप्स से बढायें बच्चों की इम्युनिटी

सर्दी के मौसम में सर्दी, ज़ुकाम, बुखार, स्किन फटना, रूखापन आदि समस्याएं होती है। वहीं बात करें बच्चों की तो बच्चों के ज्यादा ठंड लगती है, ऐसे में उनका ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। बदलते मौसम में तापमान में उतार – चढाव सामान्य तौर पर परेशानी खड़ी हो सकती है।

इसलिए ठंडी के मौसम में बच्चों का खास ख्याल रखना चाहिए, यह मौसम कई शारीरिक समस्या बन सकती हैं। ऐसे में बच्चों पर इसका असर ज्यादा हो सकता है। इस मौसम में बच्चों का स्किन ड्राई हो जाता है, जिसकी वजह से त्वचा पर एलर्जी और रेशैज हो जाता है। जिसकी वजह से बच्चों को खुजली की समस्याएं होती हैं।

वही ज्यादा कपड़े पहनने से घुटन महसूस होने लगता है। इसलिए बच्चों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। तो आज हम कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने बच्चों का खास ख्याल रख सकते है।

baby image
baby image

सर्दी के मौसम में ऐसे रखें अपने बच्चों का ख्याल

बड़ों की तरह बच्चों का भी प्रतिदिन सफाई जरूरी है, इसलिए उन्हें नियमित रूप से नहलाना जरूरी होता है। हम कई बार बच्चों को जरूरत से ज्यादा कपड़े पहना देते हैं, इस वजह से आया पसीना त्वचा के पोर्स को बंद करने में मदद करता है, वहीं नहलाने पर बंद छिद्र खुल जाता है और इनके खुलने से बच्चा तरोताजा महसूस करता है।

Also read : सर्दी के मौसम में खुद को रखना है फिट और बिमारी से बचना है तो आजमाएं ये टिप्स

लेकिन खास ख्याल रखें बच्चे को गुनगुने पानी से ही नहलाएं, वो भी 5 मिनट से ज्यादा नहीं। अगर आप बच्चे को नहीं नहला पा रहे हैं तो गुनगुने पानी में तौलिया भिगोकर निचोड़ लें और फिर बच्चे का पूरा शरीर अच्छी तरह पोछ कर साफ किया जा सकता है। इसके बाद पूरे शरीर में तेल मालिश करके ही कपड़े पहनाए।

रात में बच्चे के ऊपर कई सारे कम्बल या रजाई न डालें। इसकी जगह आप कमरे को गर्म करने की कोशिश करें और आप हल्का कम्बल ओढ़ सकते है।

सर्दी के मौसम में अगर बच्चे के पेट में दर्द हो रहा है या पेट नहीं साफ हो रहा है तो अजवाइन का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है। लेकिन फिर भी एक बार डाक्टर की सलाह जरूर लें।

सर्दियों के मौसम में बच्चों का प्रतिदिन तेल मालिश जरूर करना चाहिए। वहीं कुछ लोगों का मानना है कि सर्दी के मौसम में बच्चों के रोजाना तेल मालिश करना ठीक नहीं है। लेकिन रोजाना तेल मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक हो जाता है।

जब ब्लड सर्कुलेशन होता है तो अगर शरीर में कफ जमा हो रहा है, तो वह रोज का रोज निकलता रहता है। मसाज करने के लिए आप तेल को गुनगुना करके ही इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप नारियल तेल, सरसों का तेल, बादाम तेल या बेबी आयल का इस्तेमाल कर सकते है। गर्म तेल बच्चों के मांशपेशियों को मजबूत बनाता है। साथ ही बच्चे का शरीर गर्म रहता है।

बच्चों को मौसम के हिसाब से फल-सब्जियां दी जा सकती हैं। जिससे इन्हें बिमारियों से लड़ने की ताकत मिल सकती है। अगर बच्चा बड़ा हो तो उसे रोजाना बादाम, किसमिस, काजू भी खिलाये जा सकते है। बच्चे को प्रतिदिन अंडा भी खिलाया जा सकता है जिससे बच्चे का शरीर गर्म रहेगा।

बच्चे के कमरे में प्यूरीफायर का इस्तेमाल करें जिससे धुआं और प्रदूषण से सुरक्षित रहे।

बच्चा पूरा दिन भले ही बिस्तर पर रहे पर जमीन पर पैर नहीं रखता, फिर भी पैर का तलवा खुला न रखें उसे मौजा पहनाकर रखें ताकि बच्चे को ठंड न लगे।

धूप सेहत के लिए बहुत जरूरी है। अपने बच्चे को सुबह के समय सन बाथ जरूर कराएं, जिससे ताजी हवा और विटामिन डी मिलेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular