HomeMy HealthWeight Lossवर्क फ्रॉम होम में लोगों का बढ़ रहा है दोबारा से मोटापा,...

वर्क फ्रॉम होम में लोगों का बढ़ रहा है दोबारा से मोटापा, तो आजमाएं ये उपाय रहें स्लिम और

लोगों के बढ़ते वजन की समस्या कोविड काल के दौरान काफी हद तक ठीक हो गई थी, पर अचानक से वर्क फ्रॉम होम मिलने और ठंड का मौसम होने से मोटापे का लक्षण दिखाई देने लगा है। इन दोनों ओमिक्रोन के बढ़ते केसेज़ के बीच कई लोग फिर से वर्क फ्रॉम होम में कर रहे हैं। आखिर वर्क फ्रॉम होम में काम से लोगों का दोबारा से वजन क्यों बढ़ रहा है। इस बात पर एक्सपर्ट का मानना है कि, वर्क फ्रॉम होम में लोग अपना रूटीन छोड़ देते हैं जिसका असर मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर देखने को मिलता है। वजन का बढ़ना इसका ऐसा ही एक साइड इफेक्ट है।

आप वर्क फ्रॉम होम में एक्सरसाइज, सही डाइट और सही आदतों को छोड़ देंगे तो फिर से मोटापा आपको अपना शिकार बना सकता है। अगर आप मोटापा की समस्या से बचना चाहते है, तो कुछ उपाय के रूप में इन टिप्स को आजमा सकते है। जिनकी मदद से आप अपना वजन कम कर सकते हैं और आपकी बॉडी भी हेल्दी बनेगी।

दोबारा से वर्क फ्रॉम होम बना वजन बढ़ने का कारण

इन दिनों फिर से लागू हो रहा है वर्क फ्रॉम होम ऐसे में अगर आपका वजन बढ़ता है तो उसके पीछे ये कारण हो सकते हैं

Also Read : – बढ़ते वजन से है परेशान, तो सेवन करें चिया सीड्स का और जाने कमाल के फायदे

वर्क फ्रॉम होम में आप ज्यादा सोने लगे हो, शायद इसलिए आपका वजन बढ़ रहा हो। 7 से 8 की नींद आपके स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता हैै लेकिन घर पर होने के कारण आप ज्यादा सोने लगे हो इस कारण से आपका वजन बढ़ सकता है। आपको ऑफिस जाने वाले समय उठने की आदत डालनी चाहिए।

वर्क फ्रॉम होम होने के कारण आपको मानसिक तनाव ज्यादा बढ़ गया है, तो भी आपका वजन बढ़ सकता है। स्ट्रेस बढ़ने के कारण शरीर में कोर्टिसोल बनने लगता है जिससे फैट सैल्स जमा होते है इसलिए आपको टेंशन फ्री रहने के लिए योगा मेडिटेशन की मदद लेनी चाहिए।

वर्क फ्रॉम होम होने के लगातार बैठे रहते है इस कारण भी उनका वजन बढ़ सकता है। आपको वजन कंट्रोल में रखने के लिए थोड़ी थोड़ी देर पर स्ट्रेचिंग करना चाहिए, अपनी कुर्सी से उठकर थोड़ी बहुत मूवमेंट जरूर करना चाहिए।

Weight loss exercise
Weight loss exercise

बढ़ते वजन को घटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

खाना सही समय पर खाएं

खाना खाने का सही समय तय कर लेना चाहिए जैसे कि हम 8 से 9 तक शाम का खाना की तरह कोशिश करें. अगर आप सही समय पर खाना खाते हैं तो आपका पाचन अच्छा होता है। स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए सही स्वस्थ आंत जरूरी है।

Also Read : – ओमीक्रॉन के संक्रमण से बचने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये फ्रूट्स और सब्जियां

लिक्विड चीज़ें ज्यादा से ज्यादा लें

ठोस फूड के साथ साथ तरल पदार्थ लेना भी जरूरी होता है। इसलिए अपने खाने में अधिक पानी, जूस, छाछ, नारियल पानी, सूप आदि शामिल करें। दिन भर में ढाई से तीन लीटर पानी जरूर पिएं। खाने के बाद टहलना भी जरूरी है।

वर्क फ्रॉम होम में पानी पी कर भी कंट्रोल कर सकते हैं वजन

अगर आप पानी पीकर अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आज से ही पानी पीने की मात्रा बढ़ा दीजिये। क्योंकि पानी आपके भूख को काम करता है और अपना वजन कम करने में आपकी मदद करता है। कुछ एक्सपर्ट के मुताबिक सुबह सुबह गर्म पानी ज्यादा फायदेमंद होता है। अगर आप सुबह १ गिलास गर्म पानी में नीबू का रस डालकर पीते हैं तो इससे आपको वजन कम करने में सहायता होती है।

खाने के बाद टहलना है जरूरी

वर्क फ्रॉम होम में होने के कारण शारीरिक मेहनत बिल्कुल नहीं हो रहा है। इसलिए आप खाने के बाद 20 से 30 मिनट तक जरूर टहलें इससे आपका खाना आसानी से पच जाएगा।

वर्कआउट करें

पहले समय की कमी या फिर जिम जाकर वर्कआउट करते थे, लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए घर पर ही रह रहे हैं। ऐसे में खुद को फिट रखने के लिए आप योगा, एक्सरसाइज घर पर ही कर सकते हैं।

नोट :- इस लेख में दी गयी जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारियों से ली गयी है। जो की सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराने के लिए है। इसे उपयोग करने से पहले एक बार किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह जरूर लें। यदि आप इस टिप्स का उपयोग कर रहे हैं तो अपने अनुभव जरूर साझा करें। जिससे की और सभी पाठक को सटीक जानकारी प्राप्त हो सके।

Team : myhealth.thequizpro.com
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular