HomeMy Healthअंजीर वजन बढ़ाने में होता है फायदेमंद, और जानिए सेवन करने का...

अंजीर वजन बढ़ाने में होता है फायदेमंद, और जानिए सेवन करने का तरीका

अंजीर पोषक तत्वों से भरपूर होता है। वजन बढ़ाने के लिए इसका उपयोग बहुत फायदेमंद होता है। अंजीर को अंग्रेजी में फिग कहते हैं, वैसे तो फल और सूखे मेवे सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन अंजीर एक ऐसा फल है जो कच्चा और सूखा दोनों तरह खाने से सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अंजीर सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि सेहत के गुणों से भरपूर माना जाता है। अंजीर में मौजूद कैल्शियम, मिनरल्स, पोटेशियम और विटामिन शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में मददगार माने जाते हैं अंजीर के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जाता है। अंजीर ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। अगर आप पेट संबंधी समस्या से परेशान है तो अंजीर का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है।

1. हड्डियों को बनाता है मजबूत

अंजीर में मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम आदि होते हैं जो हड्डियों को तंदुरुस्त रखने में मदद करता है। ये सभी पोषक तत्व आपके हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। हमारा शरीर खुद कैल्शियम प्रोड्युस नहींं करता है इसलिए जरूरी है कि आप कैल्शियम से भरपूर चीजों का सेवन करें।

2. वजन घटाने में होता है मददगार

अंजीर में कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम फास्फोरस आदि पोषक तत्व होते हैं।इन पोषक तत्वों की मदद से आपका मेटाबॉलिज्म बिल्कुल सही रहता है। इसके अलावा अंजीर में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो आपके पेट को काफी समय तक भरा रख सकता है। अंजीर आपकी कैलोरी को नियंत्रित में करता है। आप अगर अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपने डाइट में अंजीर जरूर शामिल करें।

3. दिल को रखें स्वस्थ

अंजीर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होता है। इसके अलावा यह दिल को स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है। अंजीर शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है,जो हृदय संबंधी समस्याओं का प्रमुख कारण है।

4. प्रजनन की क्षमता बढ़ाता है

अंजीर में जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन जैसे खनिजों का भंडार है,ये बात आपको हम पहले बता चुके हैं। यह सभी तत्व प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देते है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर हार्मोन असंतुलन और पीरियड्स के दौरान होने वाले समस्याओं में काफी कारगर है। महिलाओं के कमजोरी में अंजीर खाने से काफी सहायक होता है।

Screenshot 2022 02 22 033357.png
body builder

5. रक्तचाप को करता है कम

अंजीर में मौजूद पोटैशियम एक महत्वपूर्ण खनिज है। अंजीर के नियमित सेवन से ब्लड प्रेशर को संतुलित करने में मदद करता है। साथ ही सोडियम के हानिकारक प्रभावों को कम करता है, जो रक्तचाप के लिए बहुत नुकसानदेह है। आजकल प्रोसेड फूड बाजारों में ज्यादा मिदते है इसलिए बहुत जरूरी है कि पोटेशियम से भरपूर मात्रा में आहार जरूर लें।

6. शुगर के स्तर को कम करने में मददगार

अंजीर में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है। यह आपके शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है। अंजीर में क्लोरोजेनिक एसिड ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद कर सकता है।आप सलाद और स्मूदी में कटे हुए अंजीर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अंजीर सेवन करने का सही तरीका

1. दांतो के दर्द में मिले राहत

अगर आप दांतों के दर्द से परेशान हैं तो अंजीर का दूध रूई में भिगोकर दांत के नीचे दबाएं। इसके लिए आपको अंजीर के पौधे से दूध निकाल लें फिर उस दूध को रूई में भिगोकर सड़ने वाले दांत लगाएं। इससे आपके दांतों में लगे कीड़े खत्म हो जायेंगे और दर्द से भी आराम मिलेगा।

2. कब्ज में करें सेवन

अंजीर का सेवन सही तरीके से हर रोग के लिए अलग-अलग होता है।3 से 4 पके अंजीर दूध में उबालकर रात में सोने से पहले खाएं। उसके बाद अंजीर वाले दूध का सेवन करें। यह आपके कब्ज और बवासीर की समस्या के लिए फायदेमंद साबित होगा।

अंजीर के 5 से 6 पीसकर एक लीटर पानी में उबाल कर उसे छान लें और इसका सेवन करें कब्ज में राहत मिलेता है। खाना खाते समय अंजीर का शहद के साथ सेवन करने से कब्ज की समस्या नहीं होती है।

3. कमजोरी में करें सेवन

कमजोरी होने पर अंजीर का सेवन करने का सही तरीका है कि आप पके हुए अंजीर के बराबर मात्रा में सौंफ के साथ सेवन करें। नियमित रूप से 4 दिन इसका सेवन करने से आपके शरीर से कमजोरी दूर हो जायेगी। दूध में अंजीर को उबालकर अंजीर खा लें और फिर अंजीर वाला दूध का सेवन करें इससे शारीरिक शक्ति बढ़ती है और खून की कमी पूरी होती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular