HomeBeauty Tipsटमाटर के इस्तेमाल से सर्दियों में रखें त्वचा का खास ख्याल -...

टमाटर के इस्तेमाल से सर्दियों में रखें त्वचा का खास ख्याल – Tomato Benefits for Skin in Hindi

अगर हम बात करें स्किन केयर का तो कहा जाता है कि नेचुरल चीज़ें अच्छी होती है। यह सच है कि अगर आप नेचुरल चीज़ें का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो कुछ समय बाद केमिकल्स का असर देखने लगेगा और त्वचा जल्द ही बूढ़ी लगने लगेगी।

Also Read:- सर्दियों में फ़टे होंठ से हैं परेशान तो अपनाइये इन शानदार घरेलू नुस्खों को आपके होंठ दिखेंगे गुलाब की तरह

सर्दियों के मौसम में आप नेचुरल चीजों के इस्तेमाल किया जा सकता है। सर्दियों के मौसम में आने वाली सब्जियां फल दोनों से त्वचा पर नेचुरल ग्लोइंग लाने में काम कर सकता है।

सर्दियों के मौसम की बात करें सब्जियों और फलों की तो टमाटर को भूला नहीं जा सकता है। अगर देखा जाए तो टमाटर का इस्तेमाल अधिकतर हम करते हैं। सर्दियों के मौसम में देसी टमाटर खाने के साथ ही त्वचा पर लगाने पर अच्छा साबित हो सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं सर्दियों के मौसम में टमाटर का भरपूर इस्तेमाल कर सकते हैं।

tamatar
tamatar

घर पर बनाएं टमाटर का स्क्रब – Tomato Scrub

देसी टमाटर की मदद से घर पर स्क्रब बना सकते है-

1 देसी टमाटर

थोड़ी सी ब्राउन शुगर

आप देसी टमाटर को काटकर उसमें थोड़ा सा ब्राउन शुगर डालकर अपने चेहरे से गर्दन तक स्क्रब करें। ये नेचुरल स्क्रब चेहरे और गर्दन पर मौजूद डेड स्किन को खत्म करने के लिए मददगार साबित हो सकता है।

टमाटर का इस्तेमाल करें आई मास्क की तरह – Tomato Eye Mask

क्या आपको पता है कि टमाटर में कितना पोषण होता है। विटामिन-सी के साथ- साथ इसमें lycopene भी मौजूद होता है जो स्किन को साफ करता है और फाइन लाइन्स को कम करने में सक्षम होता है। इसमें एस्ट्रिजेंट प्रापर्टीज होती है जो स्किन से एक्स्ट्रा सीबम ऑयल कम करने में मदद कर सकता है।

Also Read :- स्किन से स्ट्रेच मार्क्स कैसे हटाएं? फाइन लाइन्स के लिए भी काम आयेगी ये टिप्स

ऐसे में टमाटर को गोल काटकर आप आंखों के नीचे थोड़ी देर के लिए रख सकते है। ये आंखों के पफीनेस को कम करने में भी मदद करेगा।

beauty

स्किन टोन एक जैसा करने के लिए इस्तेमाल करें टमाटर पैक – Tomato Skin Tone

आप टमाटर का इस्तेमाल स्किन टोन को ईवन करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके चेहरे पर ज्यादा टैनिंग हो गई है तो ये पैक टैनिंग को हटाने में मदद कर सकता है।

  • 1 टमाटर
  • 1आलू

आप आलू को पीसकर उसका रस निकाल लें और टमाटर को काटकर उसका जूस निकाल लिजिए। दोनों जूस को मिलाकर अपने स्किन पर लगाएं। इसे थोड़ी देर लगा रहने दें और फिर नई लेयर लगाएं और फिर इसे सूखने दें। इसे आप 2-3 बार कर सकती है और फिर ठंडे पानी से धो लिजिए।

सनर्बन से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें टमाटर – Tomato Sun Cream

सर्दियों के मौसम में कई लोग ये गलती कर बैठते है कि अपने स्किन पर सनस्क्रीन नहीं लगाते है। इसलिए सनर्बन की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। सनर्बन की समस्या को खत्म करने के लिए आप टमाटर और दही का पैक इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक ताजा टमाटर ब्लैंडर में डालें और फिर उसमें 1/2 कप दही मिला दें। और इन्हें अच्छे से ग्राइंड करें और फिर जब पैक तैयार हो जाए तो इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इस पैक को सनर्बन वाले एरिया में लगाना है और फिर 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लेना है। इस पैक से आप सनर्बन से छुटकारा पा सकते हैं

banana
kela

स्किन पर लाना है ग्लो तो इस्तेमाल करें टमाटर और केला – Glowing Skin with Tomato and Banana

आप टमाटर और केला को मिलाकर अपने चेहरे का ग्लो बढ़ा सकते हैं। ये दोनों चीजें मिनरल्स से भरे हुए होते है और आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

Also Read : – अगर डॉक्टर से रहना है दूर तो केले खाने में परहेज न करें
  • टमाटर
  • केला
  • शहद

एक पका हुआ केला मैश करके उसमें टमाटर का रस और शहद डालकर अच्छी तरह मिलाएं। और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं । आप इसे गर्दन और हाथों पर भी लगा सकते है। थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो लें।

नोट :- इस लेख में दी गयी जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारियों से ली गयी है। जो की सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराने के लिए है। इसे उपयोग करने से पहले एक बार किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह जरूर लें। यदि आप इस टिप्स का उपयोग कर रहे हैं तो अपने अनुभव जरूर साझा करें। जिससे की और सभी पाठक को सटीक जानकारी प्राप्त हो सके।

Team : myhealth.thequizpro.com
RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular