HomeRecipesweet RecipeTil ke Laddu : मकर संक्रांति बनाएं स्पेशल, तिल के लड्डू से...

Til ke Laddu : मकर संक्रांति बनाएं स्पेशल, तिल के लड्डू से करें मुंह मीठा

मकर संक्रांति के दिन लोग अपने घर पर कुछ मीठा बनाते हैं। मकर संक्रांति इस खास मौके पर तिल का लड्डू खाने का विशेष महत्व है। इस मकर संक्रांति के अवसर पर हम आपको तिल का लड्डू बनाने की रेसिपी बतायेगें। इस टेस्टी तिल के लड्डू के साथ अपने परिवार का मुंह मीठा करवाएं। आइए जानते है तिल का लड्डू बनाने का आसान सा तरीका।

आवश्यक सामग्री

  • सफेद तिल -2 कप
  • देशी घी- 1 बड़ा चम्मच
  • गुड़- तीन चौथाई कप
  • इलाइची पाउडर- 1 छोटा चम्मच
  • काजू- 2 टेबल स्पून
  • बादाम- 2 टेबल स्पून
til ka laddu
til ka laddu

बनाने की विधि – Til ke laddu banane ki vidhi

तिल का लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले तिल को अच्छी तरह साफ कर लिजिए। इसके बाद एक कड़ाही को ले और धीमी आंच करके गैस पर रख दीजिए। जब कड़ाही गरम हो जाए तो उसमें तिल डालकर 3 से 4 मिनट तक भूनें। जब तिल हल्के भूरे रंग के हो जाए तो एक बर्तन में निकाल लीजिए और ठंडा होने के लिए रख दीजिए।

भूनें हुए तिल में से आधा तिल निकाल कर कूट लिजिए या मिक्सी में डालकर हल्का दरदरा कर लिजिए. साबुत और हल्के दरदरे तिल को मिला दिजिए.

गुड़ को तोड़ कर छोटे-छोटे टुकड़े कर लिजिए.कड़ाही में एक चम्मच घी डालकर गरम कर लिजिए. गुड़ के टुकड़े डालिए और धीमी आंच पर पिघला लिजिए. गुड़ पिघलने पर आंच पर से कड़ाही को तुरंत उतार लिजिए.काजू, बादाम को काट लीजिए.

गुड़ थोड़ा सा ठंडा होने पर उसमें भुने कुटे हुए तिल अच्छी तरह मिलाएं , फिर इसमें कटा हुआ काजू, बादाम, और इलाइची पाउडर डालकर मिक्स कर दीजिए, गुड़ तिल का लड्डू बनाने के लिए मिश्रण तैयार है , इस मिश्रण को एक प्लेट में निकाल लीजिए और थोड़ा सा ठंडा होने दीजिए.

हाथ में थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कीजिए. बना हुआ मिश्रण हाथ में लिजिए ,लगभग एक टेबल स्पून (लड्डू गरम मिश्रण से ही बनाने पड़ते हैं, मिश्रण ठंडा होने पर जमने लगता है और लड्डू बनाना मुश्किल हो जाता है) गोल लड्डू बनाकर थाली में रखिए.ऐसे ही सारे मिश्रण का लड्डू बनाकर थाली में रख लिजिए.

तिल का लड्डू तैयार है आप ये स्वादिष्ट लड्डू अभी खा सकते हैं .बने हुए तिल के लड्डू को 3 से 4 घंटे के लिए खुले हवा में रख दीजिए. लड्डू पूरी तरह सूख जाने के बाद आप इसे एयर टाइट कन्टेनर में रख दीजिए, आप इस लड्डू को 3 महीने तक कन्टेनर में से निकालिए और खाइए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular