HomeBeauty Tipsटमाटर (Tomato) - क्या आपको पता है टमाटर के ये गुण?(tamatar ke...

टमाटर (Tomato) – क्या आपको पता है टमाटर के ये गुण?(tamatar ke fayde)

टमाटर एक ऐसी सब्जी हैं जिसके इस्तेमाल हर दिन लगभग हर घर में किया जाता हैं. टमाटर किसी भी सब्जी के स्वाद को बढाने में काम करता है।

टमाटर को सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता हैं।ये समान्य सा दिखाई देने वाला टमाटर कई आसामान्य गुणों से भरपूर हैं। टमाटर मे विटामिन-ए और विटामिन सी,फाइबर फोलेट और कैल्शियम जैसे कई गुणकारी तत्व पाये जाते हैं।जो डाइबिटीज कैंसर जैसी कई बिमारियां को ठीक करने में मदद कर सकता है।

टमाटर वजन कम करने मेंं लाभदायक माना जाता हैं. टमाटर को आप सलाद, सब्जी, जूस, चटनी के रूप में सेवन कर सकते हैं। आज हम आपको बतायेंगे टमाटर के फायदे के बारे में की टमाटर हमारे लिए कितना फायदेमंद हैंं।

टमाटर के फायदे (tomato benefits)

आँखों– आँखों के लिए विटामिन सी, फायदेमंद माना जाता हैं. टमाटर मे विटामिन सी, भरपूर मात्रा में पाया जाता है, टमाटर मे मौजूद विटामिन सी, और मिनरल के गुण आँखों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं।

वजन– टमाटर के सेवन से वजन कम होता है. टमाटर मे फाइबर पाया जाता है जो आंतों को स्वस्थ रखने का काम करता है. वजन कम करने के लिए आप टमाटर का सेवन सब्जी, सलाद , चटनी और जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं।

डायविटीज– टमाटर मे कैरोटीन, पोटैशियम, विटामिन सी,फ्लेवोनोइड, फोलेट और विटामिन,-ई जैसे तत्व पाये जाते हैं। टमाटर का सूप डायविटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

दाँतों और हड्डियों लिए– शरीर में लगभग 99 प्रतिशत से अधिक कैल्शियम हड्डियों और दाँतों मे जमा होता है, जो उन्हें मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। ऐसे में यह माना जाता है कि दाँतों व हड्डियों के लिए स्वास्थ्य के लिए टमाटर का सेवन लाभकारी हो सकता हैं।

त्वचा के स्वास्थ्य के लिए– टमाटर स्किन के लिए अच्छा माना जाता है।इसमे पाया जाने वाला लाइकोपीन त्वचा को यूवीरे सुरक्षा प्रदान करने के साथ ही साथ सनबर्न से जुड़ी समस्या मे भी सहायक होता है। टमाटर एक बेहतरीन क्लींजर के तौर पर भी काम करता है जो त्वचा की गंदगीयो को बाहर निकने मे मदद करता है।

टमाटर का सूप (Tomato Soup)

टमाटर विटामिन ए,बी-6सी का अच्छा स्रोत हैं और इसमें विटामिन ई, भी पाया जाता है।लाल टमाटर मे फाइबर भी होते हैं. टमाटर वास्तव में सेहतमंद होने के साथ-साथ बहुत स्वादिष्ट भी होता है, टमाटर का सूप आसानी से कम समय में घर पर बनाया जा सकता है।

सामग्री

4 लोगों के लिए

  • लाल टमाटर 1किलो
  • काला नमक1/2छोटा चम्मच
  • शक्कर1बडा चम्मच
  • मक्खन/फ्रेश क्रीम 4छोटा चम्मच
  • कटा हरा धनिया1 बडा चम्मच

बनाने की विधि-

टमाटर को धोकर चार टुकड़़ो मे काट ले अब कटे टमाटरों को एक कप पानी में काला नमक डालकर गलने तक उबालें. आप चाहे तो प्रेशर कुकर में सीटी लगाकर उबाल सकते हैं।

उबले टमाटर को थोड़ा ठंडा होने दें फिर इसे ब्लेंडर मे पीस लें. अब पीसें हुए टमाटर को छलनी से छान लें टमाटर के बीज को निकाल दें।

अगर सूप बहुत गाढा हो तो थोड़ा पानी लें और फिर उबले हुए सूप को 10 मिनट तक पकने दें पक जाने के बाद इसमें काली मिर्च, सफेद नमक और शक्कर डालें।

सूप तैयार है. गरम सूप को सर्व करते समय ऊपर से 1चम्मच ताजा क्रीम या फिर थोड़ा सा मक्खन डालें और कटी हुई हरी धनिया से सजाकर परोसें।

beauty

टमाटर के फेसपैक

लाल टमाटर खाने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है. आपको कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं, आपकी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. अगर आप इसी टमाटर को अपनी ब्यूटी के निखार के लिए इस्तेमाल करें तो आपकी रंगत कई गुना निखर जायेगी।

टमाटर मे मिलने वाला निखर आपके चेहरे पर लंबे समय तक बना रहेगा क्योंकि इसमें नेचुरल एलीमेंटस आपकी स्किन को नरिश करने के साथ-साथ उसे टाक्सिन्स से मुक्ति करने मे मदद करेगा। तो आइए जानिए टमाटर के फेसपैक के बारे में जिसमें आपको मिलेगा मनचाहा निखार-

त्वचा को क्लिन करने के साथ नमी बरकरार रखने के लिए आप टमाटर को मैश करके उसका रस निकाल लें।इस रस में एक चम्मच चीनी मिला दें. फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर धीरे धीरे मसाज करते हुए लगाए।

फेसपैक को चेहरे पर कुछ देर के लिए लोगा रहने दें और जब ड्राई हो जाने पर चेहरे को पानी से धो लीजिए।

टमाटर और शहद का फेसपैक-

चेहरे की चमक को बनाए रखने के लिए टमाटर और शहद दोनों ही बहुत अच्छे हैं।इन दोनों को मिलाकर अगर फेसपैक बनाए जाए तो स्किन को दोहरा फायदा होगा। ये फेसपैक आपकी स्किन को पूरी तरह क्लीन करने के साथ उसे सौम्य बना देता हैं।

इसे बनाने के लिए आप पहले एक टमाटर को मैश कर लें और उसमें एक चम्मच शहद मिला ले।इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिये छोड़ दें। चेहरे पर लगा फेसपैक सूख जाने के बाद इसे पानी से धो ले इससे चेहरा निखरा और खिला नजर आयेगा।

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular