HomePregnancyस्किन से स्ट्रेच मार्क्स कैसे हटाएं? फाइन लाइन्स के लिए भी काम...

स्किन से स्ट्रेच मार्क्स कैसे हटाएं? फाइन लाइन्स के लिए भी काम आयेगी ये टिप्स

स्ट्रेच मार्क्स की समस्या पुरुष और महिलाओं दोनों के लिए बहुत कॉमन होती है, और कई लोगों में इतना ज्यादा होती है कि उनके लोअर, बैक, जांघ, हिप्स, ब्रेस्ट, आर्म्स और शरीर के कई हिस्सों में होने लगते हैं। अगर आप अपना बहुत ज्यादा वजन बढ़ाते या घटाते हैं तो भी स्ट्रेच मार्क्स पड़ ही जाते हैं। अगर माना जाए तो स्ट्रेच मार्क्स हमेशा कॉस्मेटोलॉजी ट्रीटमेंट्स से कम होते हैं लेकिन इसमेें मददगार कुछ ऑप्शन हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- सर्दियों में इस तरह से रखें त्वचा का ख्याल (Beauty Tips in Hindi )

स्किन केयर प्रोडक्ट्स जो मार्क्स में मदद कर सकते हैं-

मार्केट में कई ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट्स होते है जो स्ट्रेच मार्क्स की समस्या में आपकी मदद कर सकते हैं।

आपको अपने स्किन के हिसाब से इसे चुनना चाहिए, लेकिन अगर बात करें कि हर स्किन के लिए किसी तरह का इंग्रीडिएंट अच्छा साबित हो सकता है तो वो ये होंगे-

विटामिन-के, विटामिन-ई, विटामिन-बी 3 और ग्रीन टी

स्ट्रेच मार्क्स होने के कारण

स्ट्रेच मार्क्स तब होते हैं जब आपकी त्वचा पर तनाव पड़ती है और वो फैलती है। जब आप अपना वजन ज्यादा बढ़ाएंगे या घटाएंगे तब भी आपके स्ट्रेच मार्क्स होंगे। प्रेग्नेंसी में किसी हार्मोनल की समस्या के कारण, जरूरत से ज्यादा रूखी त्वचा होने के कारण भी स्ट्रेच मार्क्स हो सकते हैं।

स्ट्रेच मार्क्स से बचने के उपाय-

अगर आप खान-पान और जीवनशैली में थोड़ा बदलाव लाने पर स्ट्रेच मार्क्स से बचा जा सकता है। जैसे-

व्यायाम से मसल्स और त्वचा मजबूत और फ्रेश होती है। पेट के स्ट्रेच मार्क्स खत्म करने के लिए नियमित रूप से क्रंचेज़ करें।उठक -बैठक करने से भी स्ट्रेच मार्क्स कम हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें :- वजन घटाने के उपाय – Weight Loss Tips in Hindi

स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए अपने खान पान में पौष्टिक आहार शामिल कीजिए विटामिन-ई और विटामिन-सी वाले फल खाये। पत्तेदार हरी सब्जियां खाएं ‌‌‌‌‌‌‌‌ये आहार नये टी़शू को बनाने में मदद करता है। जिंक वाला आहार जैसे नट्स बीन्स खाने से स्ट्रेच मार्क्स की समस्या कम हो जाती है।

जैतून , बादाम और लेवेंडर तेल को मिलाकर एलोवेरा में मिलाकर एक घोल बनाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और इसे प्रतिदिन नहाने से पहले या सोते समय इसका इस्तेमाल करें।

पानी हमारी त्वचा में होने वाली बिमारी से निपटने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। पानी हमारी त्वचा को हाइड्रेट करके स्वस्थ्य रखता है और स्ट्रेच मार्क्स हटाने में काफी हद तक मदद करता है।

संतरे, नींबू के छिलके को सूखाकर उन्हें बारीक पीस लें। इस पाउडर को दो चम्मच लेकर एक चम्मच बादाम पाउडर और कुछ बूंदे गुलाब जल की मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर इसे स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लिजिए।

strech marks
strech marks

स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए आप बहुत से प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं लेकिन कोई फायदा नहीं होता है। तो आइए आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बतायेगें जिससे स्ट्रेच मार्क्स के लिए फायदेमंद साबित होगा।

एलोवेरा जेल से पाये स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा

एलोवेरा त्वचा संबंधी परेशानी को दूर करने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। एलोवेरा त्वचा विकारों में प्रयोग करने से लाभ मिलता है। एलोवेरा स्ट्रेच मार्क्स पर लगाने से लाभ होता है।

यह भी पढ़ें :- सर्दी के मौसम में खुद को रखना है फिट और बिमारी से बचना है तो आजमाएं ये टिप्स

चीनी स्ट्रेच मार्क्स को करे दूर

चीनी स्वाद में जितना मीठा होता है उतना ही फायदेमंद होता है। एक चम्मच शक्कर को बादाम तेल की कुछ बूंदों डालें और नींबू की 4-5 बूंदे डालकर मिक्स कर लें‌। इस मिश्रण को 2-3 मिनट तक लगाकर मसाज करें और फिर धो लें। ऐसा लगभग एक महीने तक करने से स्ट्रेच मार्क्स दूर हो जाते हैं।

ग्लिसरीन से दूर करें स्ट्रेच मार्क्स

ग्लिसरीन त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता ही है साथ ही स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में मदद करता है। ग्लिसरीन की 2 से 3 बूंद नींबू का रस मिलाकर फिर इसे स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर लगाएं। दिन में 2 से 3 बार लगाने से कुछ ही दिनों में स्ट्रेच मार्क्स हमेशा के लिए दूर हो जायेगा।

हल्दी स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में करे मदद

हल्दी हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है साथ ही स्ट्रेच मार्क्स में भी सहायक है। हल्दी में पानी या तेल डालकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को स्ट्रेच मार्क्स पर दिन में दो बार लगायेंगे . ऐसा नियमित इस्तेमाल करने से स्ट्रेच मार्क्स से जल्द ही छुटकारा मिल सकता है।

सेब के सिरके से कम करें स्ट्रेच मार्क्स

सेब के सिरके को पानी में घोलकर स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं। फिर 20मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से स्ट्रेच मार्क्स कम हो जायेगा।

नोट :- इस लेख में दी गयी जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारियों से ली गयी है। जो की सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराने के लिए है। इसे उपयोग करने से पहले एक बार किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह जरूर लें। यदि आप इस टिप्स का उपयोग कर रहे हैं तो अपने अनुभव जरूर साझा करें। जिससे की और सभी पाठक को सटीक जानकारी प्राप्त हो सके।

Team : myhealth.thequizpro.com
RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular