HomeRecipeशाही पनीर रेसिपी ( Shahi Paneer Recipe)

शाही पनीर रेसिपी ( Shahi Paneer Recipe)

पनीर की सभी प्रकार की सब्जियां ज्यादातर लोग पंसद करते हैं लेकिन शाही पनीर बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी है। हर पार्टी की शान है। शाही पनीर की सब्जी आप अपने मेहमानों के लिए या अपने किसी स्पेशल दिन पर बनाइये, शाही पनीर सब्जी बनाने में बिल्कुल आसान है।

शाही पनीर सब्जी में पनीर के टुकड़े तल कर या बिना तले ही डालकर दोनों तरीके से बनाया जाता है। हम पनीर के टुकड़े तल कर शाही पनीर बनायेंगे। तो आइए हम शाही पनीर बनाना शुरू करते हैं।

शाही पनीर बनाने के लिए आवश्यक सामग्री-

  • पनीर – 500 ग्राम ( कटे हुए टुकड़े 3 कप )
  • टमाटर – 5 मिडियम आकार में
  • हरी मिर्च – 2
  • अदरक – 1 इंच लम्बा टुकड़ा
  • घी या तेल – 2 टेबल स्पून
  • जीरा – आधा छोटा चम्मच
  • हल्दी पाउडर – एक चौथाई छोटा चम्मच
  • धनिया पाउडर – एक छोटा चम्मच
  • लाल मिर्च – एक चौथाई छोटा चम्मच
  • काजू – 25-30 ( 2 टेबल स्पून ऊपर तक भरे हुए)
  • मलाई या क्रीम -100 ग्राम ( आधा कप)
  • गरम मसाला – एक चौथाई छोटा चम्मच
  • नमक – स्वादानुसार ( 3/4 छोटा चम्मच)
  • हरा धनिया – 1 टेबल स्पून ( बारीक कटा हुआ)

यह भी पढ़ें :- पनीर टिक्का बनाने की विधि

Shahi paneer Recipe

शाही पनीर बनाने की विधि

पनीर को चौकोर टुकड़ों में काट लीजिए। नान स्टिक कड़ाही में 1 टेबल स्पून तेल डालिए और हल्का ब्राउन होने तक पनीर को तल कर निकाल लीजिए।

काजू को आधा घंटा पानी में भिगोइये और बारीक पीस कर प्लेट में निकाल लीजिए। टमाटर अदरक और हरी मिर्च को मिक्सी से पीस कर पेस्ट बना लें। पेस्ट को निकाल कर प्लेट में रख दें।

मलाई को भी मिक्सी में मथ लीजिए। कडाही में घी या मक्खन डालकर गरम करिए। गरम घी में जीरा डाल दीजिए जीरा ब्राउन होने पर हल्दी पाउडर और धनिया पाउडर डाल दीजिए।

हल्का सा भूनिए, और इस मसाले में टमाटर का पेस्ट डाल कर चमचे से चला कर भूनिए। टमाटर भूनने के बाद काजू का पेस्ट और मलाई डालकर मसाले को चमचे से चला कर तब तक भूनें जबतक मसाले पर तेल तैरते न दिखाई देने लगे।

इस मसाले में आवश्यकतानुसार तरी को जितना गाढ़ा या पतला रखना चाहते हैं पानी मिला दीजिए। नमक और लाल मिर्च भी डाल कर मिला लें। तरी में उबाल आने पर पनीर के टुकड़े डालकर मिला दीजिए और ढककर बिल्कुल धीमी आंच पर सब्जी को 3-4 मिनट तक पकने दें ताकि पनीर के अन्दर सारे मसाले अच्छे से मिल जायें।

यह भी पढ़ें :- दम आलू रेसिपी (Dum Aloo Recipe in Hindi)

शाही पनीर सब्जी तैयार है। गैस बंद कर दीजिए थोडा सा हरा धनिया बचा कर हरा धनिया और मसाला मिला दीजिए। शाही पनीर की सब्जी को प्याले में निकालिये हरे धनिया ऊपर से डालकर सजाइये। अब गरमा गरम शाही पनीर को चावल, पराठे या गरमा गरम चपाती के साथ परोसिए और खाइये।

सुझाव-

अगर आप प्याज पंसद करते हैं तब 1-2 प्याज और 4-5 लहसुन की कली छीलिए और बारीक काट लीजिए, जीरा भुनने के बाद कटी प्याज और लहसुन डालिए और हल्की गुलाबी होने तक भून लिजिए। और सारी चीज़ें उपरोक्त क्रम से डालकर शाही पनीर सब्जी बना लिजिए।

अक्सर पूंछे जाने वाले सवाल

क्या शाही पनीर सेहत के लिए अच्छा है?

पनीर प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, यह बात सभी को पता है। पनीर मैग्नीशियम का भी एक अच्छा स्रोत है, जो की इष्टतम रक्त सर्करा (Blood Sugar) के स्तर को बनाये रखने में सहायक होता है।

क्या वजन घटाने के लिए अच्छा है शाही पनीर?

पनीर स्वस्थ वसा और प्रोटीन से भरपूर होता है। और इसमें कार्बोहाइड्रेट कम होता है। यह मधुमेह रोगियों और वजन घटाने वालो के लिए अच्छा है। आप पनीर को कच्चा भी खा सकते हैं और अच्छी तरह से पका कर भी खा सकते हैं। आप पनीर भुर्जी या फिर पनीर टिक्का बना कर खा सकते हैं।

शाही पनीर का अविष्कार किसने किया था?

शाही पनीर एक मुगलई व्यंजन है।
शाही पनीर उत्तर भारत में बहुत ही प्रसिद्ध है। यहाँ के लगभग सभी खाने के कार्यक्रम में शामिल होने वाला व्यंजन है शाही पनीर। यह मुगलई व्यंजनों से उत्पन्न हुआ है। शाही शब्द का अर्थ होता है “रॉयल्टी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular