HomeBeauty Tipsसर्दियों में इस तरह से रखें त्वचा का ख्याल (Beauty Tips in...

सर्दियों में इस तरह से रखें त्वचा का ख्याल (Beauty Tips in Hindi )

सर्दियों के मौसम आते ही, हमें अपने त्वचा को लेकर एक टेंशन हो जाती है। एक तो इस समय शादी विवाह का भी कार्यक्रम शुरू हो जाता है। दूसरी तरफ त्वचा भी रूखी और बेजान सी लगने लगती है।

लेकिन अब से आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं। आज हम घरेलु टिप्स के मदद से अपनी त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन बनाये रखने के बारे में देखेंगे।

त्वचा की नमीं कैसे बनाये रखें?

  • सर्दी के मौसम में त्वचा में नमी बनाये रखने के लिए सबसे जरूरी है की पर्याप्त में पानी पीना।
  • ५-६ भीगे हुए बादाम का सेवन करें।
  • १ चम्मच बेसन में १ चम्मच नीबू का रस, १ चम्मच गुलाबजल और १ चुटकी हल्दी का पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और १० मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें। अब हल्का सा पानी लेके चेहरे को मलते हुए इसे छुड़ा लें और साफ़ पानी से धुल लें।

यह भी पढ़ें :- सर्दी के मौसम में हाथ पैर का देखभाल कैसे करें

त्वचा को कोमल बनाये रखने के लिए –

  • रात में सोने से पहले चेहरे को साफ पानी से धुलकर बादाम का तेल लगाएं।
  • सोने के पहले १ चम्मच तजा मलाई में थोड़ा सा गुलाबजल और ५-६ बूंद नीबू का रस मिक्स कर के चेहरे पर लगा कर छोड़ दें। सुबह साफ पानी से मुंह धुल लें।
नोट : यह दोनों उपाय एक एक दिन छोड़ कर करें 
सर्दियों में त्वचा का ख्याल कैसे रखें

माश्चराइजर के लिए नारियल तेल का उपयोग करें

त्वचा में रूखापन से बचने के लिए नहाने से पहले हाथ, पैर या फिर पूरे शरीर में नारियल तेल का मालिश करें। इससे रक्त संचार तेज होता है और स्किन ग्लो करने लगती है।

रात में सोने से पहले हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को साफ करलें, और एलोवेरा क्रीम लगाएं। तथा लगाने के बाद हल्के हाथों से मसाज करें। इससे त्वचा में नमी बानी रहती है।

यह भी पढ़ें :-सर्दियों में फ़टे होंठ से हैं परेशान तो अपनाइये इन शानदार घरेलू नुस्खों को

होंठों कि देखभाल इस तरह से करें (Beauty Tips in Hindi)

इस मौसम में होठ फटना एक आम बात होती है। इससे बचने के लिए पेट्रोलियम जेली, गिलशरीन का इस्तेमाल करें। आप लिप बाम का भी उपयोग कर सकती हैं। रात में आप मलाई को भी होंठो के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। रात में सोते समय नाभि में सरसों का तेल लगाने से भी होंठ नहीं फटते।

त्वचा को शुष्क होने से कैसे बचाएं ?

सर्दियों में त्वचा को शुष्क होने से बचने के लिए कुछ बून्द नींबू के रस में गिलशरीन मिलाकर लगाएं। इसे रात में सोने से पहले या फिर सुबह में चेहरा साफ़ करने के बाद लगाया जा सकता है। यह शुष्क हवा के दुष्प्रभाव से त्वचा को बचाता है, और त्वचा की कुदरती नमी को बनाये रखता है।

दही खाने या लगाने से भी त्वचा में नमी बनीं रहती है।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular