HomeBeauty Tipsसर्दी के मौसम में हाथ पैर का देखभाल कैसे करें

सर्दी के मौसम में हाथ पैर का देखभाल कैसे करें

सर्दियों में शादी विवाह का भी मौसम होता है। और हम सभी लोगों को शादियों में तो जाना ही पड़ता है। अब अगर इस समय हमारी त्वचा खुरदरी और ऐड़ी फ़टी हो तो लोगों को सिर्फ मौका चाहिए।

क्योंकि सर्दी के मौसम में हाथ-पैर की स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ता है। शुष्क हवा के चलते हाथ पैर की स्किन काली पड जाती है और फटने लगती है। चेहरे की स्किन की देखभाल की तरह हाथ पैर को भी देखभाल की जरूरत होती है। सर्दी में अक्सर हाथ पैर खुरदरा नजर आने लगते हैं। जिसकी वजह से आपका व्यकितत्व प्रभावित होता है।

नहाने से पहले हाथ पैर पर तेल का मालिश करें जिससे त्वचा की कोमलता बढती है। इसके लिए आप तिल या जैतून का तेल का प्रयोग कर सकते है। बेसन, दही और हल्दी को मिलाकर पेस्ट बनाएं और उस पेस्ट को हाथ पैर पर लगाकर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें, बाद में हल्के हाथों से रगड कर पानी से धो लें।

हल्दी (Turmeric)

हल्दी मे एंटीसेप्टिक और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो हाथ पैर में सूजन नहीं आने देता है। साथ ही शरीर में होने वाले दर्द को कम करते है। इसके लिए हल्दी को दूध में मिलाकर पीने से फायदेमंद साबित होगा।

नमक और पानी (Salt and Water)

सूजन कम करने के लिए नमक और गर्म पानी फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए दिन में 2-3 बार गर्म पानी में सेंधा नमक मिलाकर उस पानी में हाथ पैर को डाल कर थोड़ी देर तक बैठे रहे और फिर निकालकर अच्छे से सूखा लें। प्रतिदिन ऐसा करने से हाथ पैर की खुजली, सूजन, दर्द से राहत मिलेगी।

IMG 20211128 213000

आरंडी का तेल (Castor Oil or Arandi Oil)

सर्दियों के मौसम में कई लोगों के ज्यादा देर तक पानी में रहने की वजह से हाथ पैर मे खुजली, सूजन और और दर्द होता है। इसमें आरंडी का तेल इस्तेमाल करने से बहुत ज्यादा राहत मिलती है। जिसके लिए हमें रात में हाथ पैर को गुनगुने पानी से अच्छे से धूल लेना है और हाथ पैर को अच्छी तरह पोछ कर सूखा लेंं। सूखाने के बाद अरण्डी का तेल लगाकर मालिश करें और दस्ताना मोजा लगाकर सो जाए । ऐसा करने से आपको एक ही बार में अच्छा परिणाम मिलेगा।

सरसों का तेल (Mustard Oil)

सरसों का तेल खाने में इस्तेमाल किया जाता है ये सब लोग जानते हैं। लेकिन सरसों का तेल हमारे शरीर मे मसाज के लिए भी बहुत फायदेमंद है। सर्दियों के मौसम में कुछ लोग के हाथ पैर में सूजन, खुजली, दर्द और कभी- कभी खून निकल जाता है । ऐसे में राहत पाने के लिए रात में सोने से पहले सरसों का तेल 3-4 चम्मच 1 चम्मच सेंधा नमक डालकर मिला लें, और जब तेल गुनगुना हो जाये तो हाथ पैर पर हल्के हाथों से मसाज करें और दस्ताना मोजा पहनकर सो जाए। एक ही बार में काफी हद तक आराम मिलेगा।

इस तरह से सर्दियों में आप अपनी त्वचा का ख्याल रखें ताकि आपकी त्वचा चमकदार बनी रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular