HomeBeauty Tipsसर्दियों में स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करें कच्चा दूध स्किन...

सर्दियों में स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करें कच्चा दूध स्किन रहेगी मॉइस्चराइज और मिलेगी चमकदार त्वचा

सर्दियों के मौसम आते ही आपकी त्वचा रूखी और डल लगने लगती है। ऐसा स्किन मे भी नमी की कमी हो जाने की वजह से होता है।

कच्चा दूध पोटेशियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम और लैक्टिक एसिड, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन आदि जैसे हेल्दी गुणों से भरपूर होता है। कच्चा दूध में नेचुरल मॉइस्चराइजर होता है। सर्दियों के मौसम में इसके इस्तेमाल से आपकी रूखी और बेजान त्वचा में जान आ जाती है।

इससे आपकी त्वचा चमकदार और कोमल बनती है। इसके साथ ही कच्चे दूध में एंटी एंजिग गुण भी मौजूद होते हैं। इसके इस्तेमाल से आपके फेस की फाइन लाइंस, झुर्रियां को भी कम करने में मदद मिलती है तो चलिये जानते हैं सर्दियों में कच्चे दूध के स्किन पर बेनेफिट्स

Also Read : सर्दियों में फ़टे होंठ से हैं परेशान तो अपनाइये इन शानदार घरेलू नुस्खों को आपके होंठ दिखेंगे गुलाब की तरह

कच्चे दूध का मॉइस्चराइजर बनाए

इसके लिए आप 3 से 4 चम्मच कच्चा दूध में आधा चम्मच गिलसरीन डालकर अच्छे से मिला लें। फिर आप इसको कॉटन बॉल की सहायता से इसे फेस गर्दन और होठों पर अप्लाई करें। इसके बाद आप इसको करीब 20 मिनट तक लगाकर रखें। २० मिनट के बाद अपने फेस को सादे पानी से धोकर साफ कर लें। इससे आपका फेस अच्छे से साफ हो जायेगा।

शामिल करें कच्चा दूध स्किन रहेगी मॉइस्चराइज

कच्चे दूध का फेस मास्क बनाएं

इसके लिए आप 3 बडे चम्मच कच्चा दूध में एक चुटकी मुल्तानी मिट्टी डालकर इसका पेस्ट बनालें। अब आप इसको फेस और गर्दन के एरिया पर लगाएं। इसके बाद कम से कम 20 मिनट तक लगाकर रखें। फिर आप इसको साधारण पानी से धोकर साफ कर लें।

कच्चे दूध का स्क्रबर बनाएं

स्क्रबर बनाने के लिए आप 3 बडे चम्मच कच्चा दूध में 1 चम्मच चीनी और एक बडा चम्मच बेसन मिलाकर पेस्ट बनाएं। फिर आप इस पेस्ट को हल्के हाथों से आपने फेस पर लगायें और 3 मिनट तक फेस पर स्क्रब करें। इसके बाद आप साधारण पानी से अपना फेस वॉश कर लें।

Sarkari Notification

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular