HomeMy Healthओमीक्रॉन के संक्रमण से बचने के लिए अपने डाइट में शामिल करें...

ओमीक्रॉन के संक्रमण से बचने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये फ्रूट्स और सब्जियां

सर्दियों के मौसम में शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती हैं। ऐसे में शरीर पर कोई भी वायरस जल्दी अटैक कर सकता है। कोरोनावायरस अभी तक खत्म नहीं हुआ है। कोरोनावायरस लगातार बढ़ता जा रहा है। अभी इस वायरस से बचने के लिए कोई पुख्ता इलाज सामने नहीं आया है। ऐसे में सतर्कता और बचाव ही एक मात्र उपाय है। कोरोनावायरस संक्रमण से बचने के लिए‌ इम्यूनिटी का मजबूत रहना बेहद जरूरी है। कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों में वायरस से होने वाले संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है। तो आइए जानते हैं, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कौन सी सब्जियां और फल खाये।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ये फल जरूर खाएं

इम्यूनिटी को बेहतर और मजबूत बनाने के लिए फलों का खाना बहुत आवश्यक है। इनमें मौजूद पोषक तत्व इम्यूनिटी प्रदान करने में सहायक होता है। इम्यून सिस्टम को स्वास्थ्य रखने के लिए खट्टे फल खाना फायदेमंद होता है। स्वीट लाइम अथवा संतरा में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर में वाइट ब्लड सेल्स की मात्रा को बढता है। वाइट बल्ड सेल्स संक्रमण से बचने के लिए बहुत मददगार है। इसके अलावा अनानास, पपीता, कीवी, ताजी बेरीज, अमरूद और टमाटर खाने से लोगों की इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

इसे भी पढ़ें :- आंवला मुरब्बा खाने के फायदे (amla murabba benefits )
gajar (carrot)
carrot

अपनी डाइट में शामिल करें ये सब्जियां

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सब्जियां फायदेमंद होती है, ऐसे में जरूरी है कि अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। गाजर खाने से इम्यूनिटी सिस्टम बहुत मजबूत होती है। गाजर में नैचुरल बायोऐक्टिव कंपाउड्ंस की भरमार होती है, जो हमारे शरीर को मजबूत बनाता है। इसके अलावा पालक की इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसमें मौजूद आयरन-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा पत्ता गोभी, ब्रोकली, गोभी, बैंगन और शिमला मिर्च भी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें

कई‌ खाद्य सामग्री है जो इम्यूनिटी बढ़ाने में सक्षम है। आप रात में अखरोट भिगो कर खा सकते है इससे इम्यूनिटी बढ़ती है। इसके अलावा लहसुन, ग्रीन टी, अदरक और हल्दी के सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है। प्रतिदिन ढाई से तीन लीटर पानी जरूर पिएं। आप चाहे तो नारियल पानी, ग्रीन टी घर पर बने ताजे फलों के जूस और छाछ भी अपने डाइट में शामिल जरूर करें। इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत बनाता है।

इसे भी पढ़ें :- आंवला खाने के फायदे (amla benefits )

नोट :- इस लेख में दी गयी जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारियों से ली गयी है। जो की सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराने के लिए है। इसे उपयोग करने से पहले एक बार किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह जरूर लें। यदि आप इस टिप्स का उपयोग कर रहे हैं तो अपने अनुभव जरूर साझा करें। जिससे की और सभी पाठक को सटीक जानकारी प्राप्त हो सके।

Team : myhealth.thequizpro.com
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular