HomeMy Healthमूंगफली खाने के फायदे (Mungfali khane ke fayde)

मूंगफली खाने के फायदे (Mungfali khane ke fayde)

मूंगफली में न्यूट्रिएंट्स विटामिन, मिनयल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं इससे शरीर में ताकत मिलती हैं-

Benefits of Peanuts – सर्दी आ गई है ऐसे में कुछ खास चीजें लोग खाने में पंसद करते हैं. सर्दियों में इन्हें खाने से बहुत फायदा होता है। मूंगफली (Peanuts ) कई गुणों से भरपूर है इसलिए गरीबों का ( Dry fruit) मेवा कहा जाता है, आइये जाने बादाम के गुणों से भरे मूंगफली के फायदे।

मूंगफली खाने का सही समय-

मूंगफली गर्म होती है और मूंगफली दाना हमें हर मौसम में मिल जाता है, लेकिन छीलके दार मूंगफली अक्सर सर्दियों के मौसम में ही बाजार में मिल पाता है। इसलिये इसे खाने का अच्छा मौसम सर्दियों का हैं. सर्दियों में इसका पाचन आसानी से होता है।

मूंगफली में न्यूट्रिएंट्स, विटामिन, मिनयल्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है।

खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है-

मूंगफली में थियामिन, विटामिन बी6, विटामिन बी9, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स नियाचिन, रिबोफ्लेविन और पेंटोथेनिक एसिड होता है. मूंगफली में प्रोटीन चिकनाई और शर्करा पाई जाती हैं। इसमें मोनो इनसैचुरेटेड फेटी एसिड पाये जाते हैं जो कि एल डी एल या खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढा़ते हैं।

सर्दियों में मूंगफली खाने के फायदे-

अगर आप सर्दी के मौसम में मूंगफली खाएंगे तो शरीर गर्म रहेगा. अगर खाने में 5० या 1००ग्राम हर रोज खाते हैं तो इससे सेहत बनती है और खून की कमी भी पूरी होती है।

सर्दी जुकाम मेंं राहत-

सर्दियों मे मूंगफली खाने से खाँसी जुकाम मे राहत मिलती है साँस लेने में तकलीफ दूर होती है. मूंगफली के रोजाना खाने से वह सभी फायदे मिलते है जो बादाम खाने से मिलते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद मूंगफली

गर्भवती महिलाओं के लिए मूंगफली खाना बहुत फायदेमंद होता है. इससे गर्भ में पल रहे शिशु का विकास बेहतर तरीके से होता है।

moongfali dana

दिल की बिमारी रहती है दूर-

मूंगफली खाने से दिल की बिमारी का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. एक्सपर्ट कहते है कि रोजाना मूंगफली खाने से आपको कई रोगों से छुटकारा मिल सकता है।

मूंगफली से पाचन शक्ति ठीक रहती है

मूंगफलीके इस्तेमाल से पाचन शक्ति ठीक रहती है। खाना खाने से बाद अगर आप रोजाना 50 या 100 ग्राम मूंगफली खाते हैं तो इससे भोजन को पचाने में मदद मिलती है. इससे खून की कमी भी पूरी होती है।

वजन कम करने में मददगार होती है मूंगफली

मूंगफलीको वजन कम करने में कारगर माना जाता है इससे प्रोटीन और फाइबर होते हैं और ये दोनों ही पोषण तत्व जल्दी जल्दी भूख लगने की आदत सुधार लेता है. जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है इसलिए प्रतिदिन मूंगफली का सेवन करना चाहिए।

मूंगफली बालों के लिए फायदेमंद-

मूंगफलीमे कई ऐसे पोषण तत्व भी होते हैं जो बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं।

मूंगफली मे बीटा कैरोटिन नाम का एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जिसे त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है ओमेगा 6 से भरपूर मूंगफली त्वचा को कोमल और नमी बनाए रखता है।

ज्यादा सेवन से होगा नुकसान-

अगर आप मूंगफली का इस्तेमाल करते हैं तो ख्याल रखें कि इसका ज्यादा सेवन आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है, इसलिये उचित मात्रा में ही मूंगफली का सेवन करें।

एक मुठ्ठी मूंगफली काफी है-

एक दिन मे किसी एक इंसान के लिए एक मुठ्ठी मूंगफली खाने से कई रोगों से छूटकरा मिल सकता है।

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular