HomeMy Healthमूली खाने के फायदे और नुकसान (Muli Khane ke fayde Aur Nuksan)...

मूली खाने के फायदे और नुकसान (Muli Khane ke fayde Aur Nuksan) – Radish Benefits

हम मे से अधिकांश लोग जानते है कि मूली पेट संबंधी समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद होती है। यह कब्ज की समस्या मे राहत दिलाती है और पाचन तंत्र में सुधार करती है। मूली का रस गैस्ट्रिक ऊतक की रक्षा करके और म्यूकोसल बाधा को मजबूत करके गैस्ट्रिक अल्सर को रोकने में मदद कर सकता है।

मूली खाने के फायदे

खाली पेट मूली खाने के फायदे

मूली में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो होने वाली कई बीमारियों के संभावना को कम कर देते हैं। मूली खाने से शर्दी जुकाम जैसे रोग नहीं होते है। इन सबके आलावा मूली में एंटीआक्सीडेंट भी होते है जो शारीरिक थकन को कम करने में सहायक होते है।

मूली की तासीर क्या होती है?

मूली की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसका सेवन हमेशा धूप में करना चाहिए रात में खाने से बचना चाहिए वरना सर्दी और बुखार होने की संभावना बढ़ जाती है। मूली और मूली का रस लीवर और पित्ताशय संबंधी रोगों में बेहद कारगर माने जाते है।

मूली मे कौन सा विटामिन हैं?

मूली मे Phytochemicals and anthocyanins नामक तत्व पाये जाते हैं, जो कैंसर के खतरे को कम करते हैं वही इसमें मौजूद विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है।

मूली मे anti-aircraft hypertensive.गुण पाया जाता है जो उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक होता है

मूली कब खाना चाहिए?

आपको मूली हमेशा सर्दियों के दिनों में और धुप के वक्त ही खाना चाहिए। ज्यादा अच्छा होगा की यदि आप दोपहर ३ बजे से पहले ही सलाद, पराठे या फिर सब्जी के रूप में खाएं। इससे मूली आपके शरीर को गर्म रखेगी।

मूली खाने के फायदे और नुकसान
मूली खाने के फायदे और नुकसान

मूली खाने के नुकसान

खाली पेट मूली खाने के नुकसान

आयुर्वेद के अनुसार मूली सुबह सुबह खली पेट सबसे पहले मूली कभी नहीं खाना चाहिए। इसका प्रमुख कारन इसमें पाए जाने वाले आयरन की मात्रा है। इसमें आयरन की अधिकता के कारन खली पेट इसे खाने पर पाचन संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। इससे आपको पेट दर्द या फिर गैस की समस्या हो सकती है।

मूली कब नहीं खाना चाहिए?

मूली के साथ एक विशेष बात है की शाम के समय इसकी तासीर बदल जाती है, और यह ठंडी हो जाती है। अतः मूली का सेवन रत में नहीं करना चाहिए। रात में मूली के सेवन से सर्दी खांसी की समस्या हो सकती है। लेकिन मूली की भाजी या पत्तो की सब्जी रात में खा सकते हैं।

मूली के पराठे खाने से क्या होता है?

मूली के पराठे आपके पाचन तंत्र के लिए लाभदायक होते हैं। मूली आँतों की सफाई करके उन्हें सेहतमंद बनाए रखने में मदद करती है। आंतो से अपशिस्ट पदार्थ निकल जाने से उनकी सफाई हो जाती है और पाचन क्रिया में सुधार होता है। इससे पेटदर्द, अपच और कब्ज जैसी समस्यायों से मुक्ति मिलती है।

Badam Khane ke Fayde   Moongfali kahane ke fayde

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular