HomeMy Healthकीवी फल (Kiwi Fruits), कीवी फल के पोषक तत्व, कीवी के फायदे

कीवी फल (Kiwi Fruits), कीवी फल के पोषक तत्व, कीवी के फायदे

कीवी फल देखने में हल्का भूरा रोजदार व आयताकार मे चीकू फल की तरह फल होता है। इसमें विटामिन सी, भरपूर मात्रा में पाया जाता है। कीवी एक विशेष प्रकार का स्वादिष्ट फल होता है। कीवी अपने सुंदर रंग के लिए लोगों मे अधिक पसंद किया जा रहा है। कीवी मे विटामिन सी, विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पोटैशियम, फोलेट होते हैं। कीवी फल मे एंटी ऑक्सीडेंट होते है। एंटी ऑक्सीडेंट शरीर की बिमारियों से बचाने में मदद करता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है। जिस व्यक्ति को डेंगू मलेरिया या फिर इंफेक्सेम की बिमारी हो यह फल बहुत लाभदायक होता है।

कीवी फल के पोषक तत्व (Kiwi Fruits nutrition)

कीवी मे अधिक मात्रा में विटामिन सी एवं अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके अलावा विटामिन ई,पोटेशियम पालिटेक्निक काऑपर सोडियम रोगों से बचाने वाले एंटीऑक्सीडेंट होते है। शरीर के इलेक्ट्रान बनाने के लिए फायदेमंद रहती है।

kiwi
kiwi

कीवी के फायदे (Kiwi Fruits Benefits)

(1 ) स्वस्थ ह्रदय के लिए- कीवी मे पाया जाने वाला फाइबर और पोटेशियम हमारे रक्त वाहिकाओं और ह्रदय में मघ्य एक बेहतर भूमिका निभाता है। प्रतिदिन कीवी के 3 सविर्गस कास सेवन करने से सामान्य रूप से किसी व्यक्ति के रक्त परिसंचरण और ह्रदय स्वास्थ्य मे सुधार हो सकता है।

कीवी रक्त प्रवाह का एक नियामक है और रक्त वसा को कम करता है। जिसके द्वारा किसी भी संभावित थक्के के गठन को रोका जा सकता है और दिल के दौरे का खतरा कम होता हैं।

(2) पाचन और कब्ज के लिए कीवी के फायदे- पाचन और कब्ज के लिए भी कीवी खाने के फायदे हो सकते है। हल्के -फुल्के कब्ज की समस्या मे कीवी फल को इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमे लैक्सेटिव गुण होते हैं, जो पेट को साफ करने में मदद करता है।

(3) अच्छी नींद के लिए कीवी फल- कीवी फल के फायदे की बात हो रही और नींद का बात न हो ऐसा नहीं हो सकता। जिन लोगों को ठीक से नींद नहीं आती या आने मे देर लगती हो उसके लिए तो कीवी बेहद लाभकारी माना जाता है।

कीवी मे एंटीऑक्सीडेंट का पयाप्त स्तर होता है और साथ ही इसमे सेरोटोनिन की मौजूदगी अच्छी नींद लाने में सहायक करती है।

(4) स्वस्थ आँँखो के लिए- आँखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए भी कीवी फल के फायदे देखे गए हैं। कीवी मेल्यूटिन नामक पौष्टिक तत्व पाया जाता है।

जो हमारी आँखों के स्वास्थ्य को बढाने के लिए बेहद लाभदायक होता है।कीवी के सेवन से हमें अपनी आँखों की रेटिना को सुरक्षित रखने के साथ ही उन्हे किसी भी बिमारी से भी बचाया रख सकते हैं । इसी कारण आँखों से जुड़ी हुई समस्याओं से बचें रहने के लिए भी आप प्रतिदिन कीवी फल का सेवन कर सकते हैं।

(5) प्रतिरोधक क्षमता के लिए- विटामिन सी एक स्रोत होने के कारण कीवी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढावा देने मे मदद करती हैं। हमारे शरीर में विटामिन सी मुक्त कणों को बेअसर करता है, कीवी हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली में बढोतरी करके रोगों से सुरक्षा देने के साथ ही हमें ऊर्जावान बनाती हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular