HomeMy Healthरोजाना पिएं जीरा पानी, तेजी से घटेगा वजन - Benefits of jeera...

रोजाना पिएं जीरा पानी, तेजी से घटेगा वजन – Benefits of jeera water

जीरा हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा शरीर में टॉक्सिक पदार्थ को बाहर निकलता है। जीरा सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है।

बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए ज्यादातर लोग अपनी डाइट में बदलाव करते हैं। वही कई लोग जिम में घंटों पसीना बहाते हैं, लेकिन कोई फायदा नहीं होता है। ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बतायेगें जिससे आप कुछ ही हफ्ते में अपना वजन घटा सकते है।

यह भी पढ़ें :- वजन घटाने के उपाय – Weight Loss Tips in Hindi

हम सभी के घर में जीरा का इस्तेमाल खाने में मसाले के रूप में किया जाता है, लेकिन खाने के साथ-साथ जीरा के सेवन से वजन घटता है। एक रिसर्च में भी दावा किया है कि जीरा हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ वजन भी कम करता है।

जीरा हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो जीरा पानी से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है।

कैसे घटता है जीरा से वजन – jeera water for weight loss

जीरा के बीज में चर्बी घटाने वाले तत्व होते है जो फैट घटाने में मदद करता है। आयुर्वेद में भी सेहत के लिए जीरा फायदेमंद माना जाता है। जीरा हमारे पाचन के लिए बहुत फायदेमंद होता है, साथ ही शरीर के विषैले पदार्थ को बाहर निकालने का काम करता है। पाचन तंत्र वजन कम घटाने में मुख्य भूमिका निभाता है। प्रतिदिन जीरा का सेवन करने से आपका वजन घटता है। ये आपके पेट के फैट को बर्न करने में मदद करता है।

जीरा को भिगोकर पानी पीने के फायदे में – benefits of drinking jeera water

ज्यादातर लोग अपनी डाइट में जीरा पानी (jeera water) शामिल करने की सलाह क्यों देते हैं। किस तरह आपको फायदा पहुंचाता है। जीरा को पानी में भिगोने से जीरा का पोषक तत्व पानी में घुल जाता है जिसके कारण उसका रंग हल्का पीला नजर आता है। जीरे में 7 कैलोरी होती है, इसके अलावा हेल्दी डिटॉक्स ड्रिंक है। जो आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें :- आंवला खाने के फायदे – Health Benefits of Amla

जीरा पानी पीने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। अगर आप खाने से पहले जीरा पानी पी सकते है तो इसे पीने से आपकी भूख शांत हो सकती है।

jeera water
jeera water

जीरा के घरेलू नुस्खे से, वजन को करें कम – how to make jeera water

  1. जीरा के साथ अगर अदरक और नींबू का सेवन करते है तो इससे ज्याद ही वजन कम होता है। इस नुस्खे के लिए सबसे पहले अदरक को काट लीजिए। इसके बाद गाजर के साथ अन्य सब्जियों को उबाल लीजिए। इसमें जीरा पाउडर, नींबू और कटी हुई अदरक डालकर उबालकर सूप बना लीजिए। रोजाना रात में इस सूप को पीने से वजन आसानी से कम हो जायेगा।

2. वजन कम करने के लिए रात में दो चम्मच जीरे को पानी में भिगो दीजिए। सुबह इसको उबाल कर जीरा के बीज को पानी से अलग कर दीजिए। पानी में आधा नींबू का रस मिलाकर सुबह खाली पेट पी लिजिए। लगातार दो हफ्ते इसका सेवन करें और फिर असर देखिए।

3. भुनी हुई हींग, काला नमक और जीरे को बराबर मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें। इसे 1-3 ग्राम की मात्रा में दिन में 2 बार दही के साथ लेने से भी मोटापा कम होता है।

यह भी पढ़ें :- Banana : अगर डॉक्टर से रहना है दूर तो केले खाने में परहेज न करें

4. एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा भिगो कर रख दें, और सुबह उसी पानी को उबालकर चाय की तरह पीएं। प्रतिदिन सुबह इसके सेवन से शरीर से फालतू चर्बी निकल जाती है। ध्यान रखें इस पानी को पीने के एक घंटा तक कुछ न खाएं।

नोट :- इस लेख में दी गयी जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारियों से ली गयी है। जो की सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराने के लिए है। इसे उपयोग करने से पहले एक बार किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह जरूर लें। यदि आप इस टिप्स का उपयोग कर रहे हैं तो अपने अनुभव जरूर साझा करें। जिससे की और सभी पाठक को सटीक जानकारी प्राप्त हो सके।

Team : myhealth.thequizpro.com
RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular