HomeRecipeघर पर मोदक कैसे बनाये | How to make modak at home

घर पर मोदक कैसे बनाये | How to make modak at home

How to make modak at home चावल के आटे का मोदक कैसे बनायेसामग्री

१ कप चावल का आंटा
१ कप कद्दूकस किया हुआ नारियल
३/४ कप गुड़
१ चम्मच घी
१ चम्मच खसखस का दाना
२ चुटकी नमक
२ चम्मच काजू
१ चम्मच किसमिश
४ – ५ छोटी इलायची

बनाने की विधि

सबसे पहले १ कप पानी गरम करने के लिए रखते है फिर उसमे नमक और घी डाल देंगे। पानी को उबाल लेते है और जब पानी में उबाल आ जाये उसमे आंटा डाल दीजिये। आंटा अच्छे से मिलाकर गैस बंद कर दे और ५ मिनट के लिए आंटे को ढक कर रख दीजिये।
जब तक आंटा पके तबतक मशाला तैयार कर ले।

मशाला तैयार करने की विधि

सबसे पहले गैस पर कड़ाही में खसखस का दाना भून लेंगे उसके बाद में गुड़ डालेंगे, जब गुड़ अच्छी तरह कड़ाही में पिघल जाये उसमे नारियल दाल देंगे और धीमी आंच पर थोड़ी देर (२-३ मिनट) पकने दे। अब काजू, किशमिश और खसखस डालकर सभी को मिक्स कर लगे और इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिला लेंग। अब कड़ाही को गैस से उतारकर ठंडा होने के लिए रख दें।

आंटे को थाली में निकालकर हाथ में थोड़ा सा घी लगाकर आंटे को मशल कर चिकना कर ल। अब थोड़ा सा आंटा हथेली में लेकर गोला बनाये और उसे हल्का सा दबा दे, और उंगलियों की सहायता से बढ़ाये जब आंटा थोड़ा सा पतला और बड़ा हो जाये बिच में १ गड्ढा बना ले।
अब उसमे १ चम्मच बना हुआ मशाला भर लें और किनारे के आंटे की कलियां बना कर सारी कलियों को ऊपर ले जाकर जोड़ दे। इसी प्रकार हम सरे मोदक ऐसे ही बना लेंगे।

मोदक पकाने की विधि

किसी ऐसे बर्तन में पानी गर्म करने के लिए रखें जिसमे मोदक भाप सके, पानी में उबाल आने पर छलनी में घी लगा कर उसमे मोदक रखे और पानी के बर्तन के ऊपर भापने के लिए रख दें और १० – १२ मिनट तक मोदक को भाप में रख। मोदक अच्छे से पक जाने पर मोदक उतारकर ठंडा होने के लिए रख दें।
अब मोदक खाने के लिए तैयार है।

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular