HomeBeauty Tipsगर्दन के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें टमाटर, और...

गर्दन के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें टमाटर, और देखिए कमाल

अक्सर गर्दन, कोहनी और घुटनों जैसे शरीर के कई हिस्से कालेपन का शिकार हो जाते हैं, जो देखने में बहुत ही खराब लगता है। खासकर गर्दन का कालापन बहुत ज्यादा अलग सा नजर आता है, जो देखने में बहुत ज्यादा भद्दा लगता है। गर्दन के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए आप टमाटर इस्तेमाल करें। इससे आपको काफी बेहतर परिणाम नजर आएंगे।

गर्दन पर जमी गंदगी की परत के कारण गर्दन काली नजर आती है। गर्दन पर ज्यादा मांस होने के कारण‌ पसीना होता है और त्वचा ठीक से साफ नहीं हो पाती है। इसलिए गर्दन पर काली परत जम जाती है। काली परत से छुटकारा पाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। टमाटर में पोटेशियम और कैल्शियम मौजूद होता हैं। इसमें जरूरी मिनरल्स भी होते है जो स्किन को मॉइश्चराइजर करते हैं। इसमें मौजूद मैग्नीशियम से स्किन चमकदार बनती है। टमाटर में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा साफ होता है और त्वचा की काली परत हट जाती है।

अब हम आपको बतायेगें गर्दन पर जमी काली परत हटाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल कैसे करें –

टमाटर और हल्दी पेस्ट

इस पेस्ट को बनाने के लिए टमाटर के रस को निकाल कर इसमें हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बना लीजिए, इस पेस्ट को गर्दन पर लगाएं फिंगर टिप्स की मदद से मसाज करें, 5 से 8 मिनट तक इंतजार करें फिर साफ पानी से धो लें। इस पेस्ट को आप हफ्ते में एक दिन का गैप करके तीन दिन लगा सकते है। टमाटर में विटामिन-ए और बी पाया जाता है जिसे स्किन पिगमेंटेशन और सन डैमेज से बचती है।

टमाटर के इस्तेमाल से सर्दियों में रखें त्वचा का खास ख्याल

टमाटर और बेंकिंग सोडा का पैक

टमाटर और बेंकिंग सोडा का पैक लगाने से गर्दन के कालेपन से छुटकारा मिल सकता है। क्योंकि बेंकिंग सोडा में कई प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे त्वचा की गंदगी साफ करके निखार लाने में मदद करता है। इसलिए इन दिनों के पैक कालेपन को हटाने में मददगार होता है।

tamatar
tamatar

इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में दो से तीन चम्मच टमाटर का रस मिलाएं और थोड़ा सा पानी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

पैक को लगाने के लिए सबसे पहले अपने हाथ को अच्छी तरह साफ कर लें। फिर टमाटर और बेंकिंग सोडा का बना हुआ पैक अपने गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। इसे 10 मिनट सूखने के लिए छोड़ दीजिए, जब पैक सूख जाए तो गुनगुने पानी से अपनी गर्दन को धो लिजिए। इस पैक को हफ्ते में दो से तीन बार अपनी गर्दन पर लगाएं।

टमाटर, दही और नींबू का पेस्ट

हम सबको पता है कि टमाटर, नींबू और दही सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए कितना फायदेमंद होता है। इसे मिक्स करके पेस्ट बनाएं और अपने गर्दन पर लगाएं, जिससे आपकी गर्दन की टैनिंग की समस्या दूर हो सकती है। यह पैक बनाना बहुत आसान है।

पैक को बनाने के लिए आधे कटे टमाटर का रस एक बाउल में निकाल लीजिए, इसमें नींबू का रस (1चम्मच) और बिना स्वाद वाला दही (1चम्मच) मिलाएं और इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर लें।

चमकदार त्वचा और बालों के लिए चुकंदर खाने के फायदे

अब इस बने हुए पैक को अपनी गर्दन पर लगाएं। लगभग 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दीजिए, फिर अपने गर्दन को नार्मल पानी से धो लिजिए। आपको जल्द ही अच्छा रिजल्ट मिलेगा ।

टमाटर और नींबू का पैक

नींबू में विटामिन सी पाया जाता है, जो हमारी त्वचा को डैमेज होने से बचाता है। और साथ ही नींबू से स्किन साफ होती है। इसलिए गर्दन के कालेपन को हटाने के लिए टमाटर के साथ नींबू का इस्तेमाल कर सकती है। गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए टमाटर और नींबू का रस बेस्ट कॉम्बिनेशन है।

  • पैक बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को धोकर उसका गूदा निकाल लीजिए, इसके बाद गूंदे में नींबू का रस मिलाएं।
  • इस पेस्ट को साफ हाथों से अपनी गर्दन पर लगाएं। यह पैक तबतक लगा रहने दें जब तक पूरी तरह सूख न जाए
  • इसके बाद अपने गीले हाथों को धीरे से गोलाकार गति में घुमाते हुए अपनी त्वचा को थोड़ा सा स्क्रब करें।
  • अच्छी तरह स्क्रब करने के बाद ठंडे पानी से धो लिजिए।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular