HomeMy Healthसर्दी के मौसम में खुद को रखना है फिट और बिमारी से...

सर्दी के मौसम में खुद को रखना है फिट और बिमारी से बचना है तो आजमाएं ये टिप्स – Health Tips in Hindi

आपकी अलमारी से रजाई और ऊनी कपड़ों ने बाहर के लिए खींचा तानी शुरू कर दी है, क्योंकि अब उनके बाहर निकलने और खेलने के दिन शुरू हो चुके हैं।

आखिर सर्दियों का ही मौसम तो होता है जब आपको ढेर सारी सब्जियां बाजार में मिलती हैं और ठंड के मौसम में अपना मैन्यू होता है। जब हर दिन से अलग मैन्यू तैयार होते हैं तो साथ ही डिजाइनर गर्म कपड़े भी पहने जाते है, लेकिन ठंड की खूबसूरती तभी है, जब आप बिना बिमार पड़े इस मौसम का आनंद लें।

यह भी पढ़ें :- सर्दियों में इस तरह से रखें त्वचा का ख्याल (Beauty Tips in Hindi )

और अपने फिटनेस के साथ कोई समझौता न करें। इस मौसम में कई बिमारियां भी होती हैं, जो कि जरूरी है कि पहले से इसकी तैयारी करके रखी जाए और बीमारियों को अपने आस पास भटकने न दे और अपनी फिटनेस को भी ध्यान में रखे। तो आइए इससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें विस्तार से करते हैं।

डाइट टिप्स – diet tips

सर्दी के मौसम में ही फिटनेस को लेकर लोगों को बड़ी चिंता होती हैं। हर दिन घर में कुछ न कुछ पकवान बनता रहता है। कई सब्जियों के पराठे और गाजर का हलवा इसी मौसम में कई कई बार बन जाता है। ऐसे में खुद को कंट्रोल करना कठिन हो जाता है लेकिन अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो कंट्रोल तो करना ही होगा। जरूरी है कि कभी कभी आप सीजनल सब्ज़ियों का व्यंजन का लुत्फ उठाएं, साथ ही साथ अपनी फिटनेस को भी नजरंदाज न करें। इसके लिए कुछ आसान तरीके अपनाए जा सकते हैं।

badam
dry fruits

ड्राई फ्रूट खाएं, लेकिन अति न करें – Hindi health tips

सर्दियों के मौसम में लोग हेवी डाइट अधिक लेते हैं। मसलन ड्राई फ्रूट वगैरा अधिक मात्रा में खाते हैं। यह अच्छी बात है, लेकिन हद से अधिक मात्रा में खाने से तबीयत बिगड़ भी सकती है , इसलिए संतुलन बनाए रखना जरूरी है। इस मौसम में मुळी भर ही मेवा खाना चाहिए। इससे ऊर्जावान बने रहने में मदद मिलती हैं । साथ ही कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है।

ब्रेक फास्ट को न करें इग्नोर

ठंड के मौसम में कई बार सुबह सुबह बिस्तर से उठने का मन ही नही होता है। ऐसा लगता है कि धूप जब तक न निकल जाए, पैर जमीन पर न रखें रजाई के अंदर ही रहें। ऐसे में काम के सिलसिले में भाग दौड़ के दौरान कई बार ब्रेक फास्ट समय पर नहीं हो पाता है या शार्ट-कट में किया जाता है लेकिन यह सही नहीं है।

यह भी पढ़ें :- अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए शहद का 5 तरीकों से इस्तेमाल

सही तरीके से ध्यान रखना जरूरी है। ठंड के मौसम में अगर आप अपने सेहत का ध्यान रखना चाहते हैं और चाहते है कि वजन न बढ़े तो हैवी नाश्ता जैसे पराठा वगैरह खाने का सही वक्त यही है, और वह भी सुबह के वक्त।

कोशिश करें इस मौसम में अंडे जरूर खाएं, इसके बाद दूध भी पीना चाहिए। ठंड के मौसम में दूध, वह भी अगर हल्दी वाला हो तो नियमित रूप से जरूर लें।

इन सब के साथ फल और सलाद भरपूर मात्रा में खाएं। इस मौसम में मक्के की रोटी, सरसों का साग, चावल की रोटी वगैरह गुड के साथ खा सकते है।

लंच – Lunch

सर्दी के मौसम में लंच के समय भोजन में हरी सब्जी, रोटी, ताजा दही, छाछ, छिलके वाली दाल के साथ चावल खाना सही होगा। कोशिश करें ठंडी के मौसम में खाना गरम ही खाया करें। दोपहर के खाने में हरी चटनी शामिल करना अच्छा होगा। इससे मल्टीविटमिन्स की कमी पूरी होती हैं ‌

डिनर – Dinner

ठंड के मौसम में डिनर अक्सर लोग हेवी और इत्मीनान से करना पंसद करते हैं, लेकिन ठंड के मौसम में आपको रात का भोजन जल्दी करना चाहिए। साथ ही दोपहर की तुलना में हल्का भोजन करना चाहिए। जितना संभव हो सके सोने से 3-4 घंटे पहले भोजन कर लेना चाहिए ताकि आपके पाचन क्रिया में कोई तकलीफ न हो। ठंडी के मौसम में सोने से पहले हल्दी और अदरक वाला दूध पीना फायदेमंद होता है।

साग-सब्जियां जरूर खाएं – Must Eat Vegetables

इस मौसम में सीज़न के अनुसार मिलने वाली सारी साग-स‌ब्जियां का पूरा लुत्फ उठाना चाहिए। इस समय पर पालक, गाजर, पत्तागोभी, मटर, ब्रोकली एकदम ताजे मिलते हैं। उनका सेवन अवश्य करें इसके अलावा मूंगफली भी इस मौसम में खूब खाएं मूंगफली में फाइबर, मिनरल, आयरन होता है, इस यह सर्दी के मौसम में खून की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है। मूंगफली के अलावा कच्चा लहसुन खाने से शरीर में गरमाहट आती है। इस मौसम में अदरक को भी एंटीबायोटिक माना जाता है।

इस मौसम में काली मिर्च और मिश्री खाना भी फायदेमंद होता है।

papaya
fruits

फल – Fruits

सर्दियों के मौसम में अमरूद, संतरा,सेब, आंवला,अनार और सीताफल खूब मिलते हैं। इन्हें डाइट में शामिल करें।ताजे फलों को खाने के लिए इससे अच्छा समय क्या होगा इन फलों के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को रोगो है से बचाते हैं।

यह भी पढ़ें :- पपीता (Papaya) खाने के फायदे व नुकसान

च्यवनप्राश

सर्दियों में च्यवनप्राश का सेवन जरूर करे। गरम दूध के साथ इसे लेना शरीर में ऊर्जा देता है और ठंडक से बचाता है।

गर्म पदार्थ का सेवन

सर्दी के मौसम में गरम पानी खूब पीएं। इसके अलावा बादाम वाला दूध और हल्दी वाला दूध,सूप वगैरा पीने से शरीर में गर्मी रहती है, जो हमें सर्दी में बिमार होने से बचाता है।

एक्सरसाइज टिप्स (Exercise)

यह सच है कि इस मौसम में शरीर में बहुत आलस्य होता है। ठंड लगती है तो मन नहीं करता सुबह उठकर व्यायाम किया जाए या फिर वाॅक के लिए जाया जाये, लेकिन यह सही नहीं है। इस मौसम में भी अपने शरीर का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आइए बताते हैं आप इस मौसम में भी आप किस तरह की एक्सरसाइज कर अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं।

fitnes girl1
exercise

योगा और व्यायाम

इस मौसम में सबसे अधिक हडि्डयों की परेशानी होती है, इस लिए जरूरी है आप घर पर ही व्यायाम करें जिससे किसी प्रकार की तकलीफ़ न हो। इस मौसम में पवनमुक्तासन, भुजंगासन, मकरासन जैसे व्यायाम करना चाहिए।

साथ ही मेडिटेशन और प्राणायाम भी करना चाहिए ताड़ासन, त्रिकोणासन और कमर को खड़े होकर आगे पीछे व दाएं -बाएं झुकाने से भी इस मौसम में बहुत आराम मिलता है।

इसके अलावा साइकिलिंग, सीधा नौकासन, भुजंगासन, शलभासन, धनुशसन नौकासन, रोलिंग नौकासन करना चाहिए। इससे शरीर को काफी आराम मिलता है। ठंड के मौसम में जिन्हें बीपी की या हार्ट से संबंधित समस्याएं हैं, उन्हें नियमित रूप से हर दिन सुबह घूमने के लिए जरूर निकलना चाहिए, दिन में एक बार खुल कर जरूर हंसना चाहिए।

फ्री इमेज टूल
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular