HomeMy Healthसर्दियों में गुड़ खाएं और जाने उसके असरदार फायदे

सर्दियों में गुड़ खाएं और जाने उसके असरदार फायदे

अगर हम बात करें नेचुरल मिठाई की तो वह गुड़ हैं । गुड़ सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गुड़ खाने के फायदे के साथ साथ हम गुड़ खाने के नुकसान भी बताते हैं। इसलिए आप सीमित मात्रा में ही गुड़ का सेवन करें और गुड़ खाने के नुकसान से बच सकें।

सर्दी के मौसम में गुड़ खाने से बहुत फायदे होते हैं और सर्दियों में गुड़ खाने से पावर बूस्टर का काम करता है। गुड़ में शरीर को गर्माहट देने की शक्ति मौजूद होती है, जिससे इसे सर्दी के मौसम में खाने से ज्यादा फायदे होते हैं। ये ह्यूमन के बॉडी के तापमान को न सिर्फ रेगुलेट करता है, बल्कि उसे डिटॉक्सिफाई भी करता है। 10 ग्राम गुड़ में 38 कैलोरी होती है।

इसे भी पढ़ें :- बढ़ते वजन से है परेशान, तो सेवन करें चिया सीड्स का और जाने कमाल के फायदे

गुड़ बहुत से सोर्सेज से मिलकर बना होता है जैसे नारियल का जूस, खजूर के गूंदे आदि। लेकिन गुड़ बनाने का सबसे ज्यादा उपयोग गन्ने के रस का होता है और ज्यादातर लोग इसी का इस्तेमाल करते हैं। गुड़ बनाने के लिए गन्ने के रस को उबाल कर ठोस बनाया जाता है। गुड़ में विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। गुड़ में ऐसी खासियत है कि इसे डायबिटीज वाले भी खा सकते हैं।

जाने गुड़ में पाये जाने वाले तत्व

  • गुड़ में पानी (30-40%)
  • आयरन (8.5-10mg)
  • चीनी (15-25%)
  • सुक्रोज (40-60%)
  • कैल्सियम (0.30%)
  • फॉस्फोरस (05-10mg),
  • प्रोटीन (0.10-100mg),
  • विटामिन बी (04-100mg) के अलावा
  • कार्बोहाइड्रेट (98%) होती है।

गुड़ खाने से हमारे शरीर में होने वाले फायदे

 सर्दी में गुड़ का सेवन
सर्दी में गुड़ का सेवन

हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है

अक्सर लोग ठंड के मौसम में जोड़ों के दर्द से परेशान होते हैं उनके लिए गुड़ फायदेमंद साबित हो सकता है। गुड़ में मौजूद कैल्शियम और फास्फोरस हडि्डयों को मजबूत बनाने में सहायता करता है। सर्दियों के मौसम में एक टुकड़ा गुड़ अदरक के साथ खाने से जोडों के दर्द के समस्या नहीं होती। बुजुर्ग को गुड़ की रोटी खाने से काफी फायदा होगा। इसलिए हर खाने में चीनी की जगह गुड़ का सेवन करना बेहतर होगा। गुड़ एनर्जी बढ़ाने में सहायक होता है।

इसे भी पढ़ें :- आंवला मुरब्बा खाने के फायदे (amla murabba benefits )

गुड़ खाने से एनर्जी मिलती है

जिन लोगों को बहुत ज्यादा थकान और कमजोरी महसूस करते हैं उनके लिए गुड़ बहुत फायदा करता है। गुड़ जल्दी पच जाता है, इससे शुगर भी नहीं बढ़ता और आपका एनर्जी लेवल बढ़ जाता है। दिन भर आप काम करके थक जाते हैं तो गुड़ खाएं कुछ देर में आपकी थकान दूर हो जायेगी।

गुड़ पाचन क्रिया को दुरूस्त रखता है

गुड़ खाने से स्वादिष्ट होता है साथ ही इसमें खून शुद्ध करने का गुण होता है। इससे शरीर के सारे टाक्सिक सब्सटेंस आसानी से बाहर निकल जाते हैं। इसलिए गुड़ खाने से मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है। रोजाना एक गिलास पानी या एक गिलास दूध के साथ गुड़ खाने से पेट ठीक रहता है। जिन लोगों को पेट की गैस की परेशानी होती है, उन लोगों को खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाना चाहिए गैस की परेशानी दूर होगी।

ज़ुकाम खांसी से मिले छुटकारा

गुड़ का तासीर गर्म होने के कारण जुकाम और खांसी में काफी आराम मिलता है। जुकाम होने पर कच्चा गुड़ खाने से बचें, इसे चाय या लडडू बनाकर ही सेवन करना चाहिए।

इसके अलावा अगर गले में खराश के कारण आवाज बैठ जाने की समस्या होने पर दो काली मिर्च, 50 ग्राम गुड़ के साथ खाने से यह समस्या दूर हो जाती है और गले को आराम मिलता है।

शरीर में आयरन की कमी को दूर करें

ऐसे कई चीजें हैं जिससे शरीर में आयरन की कमी दूर होती है लेकिन गुड़ ऐसा है जिसमे आयरन बहुत ज्यादा पाया जाता है। गुड़ आयरन का एक प्रमुख स्त्रोत है। यह एनीमिया के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए एनीमिया के मरीजों को चीनी की जगह गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। आमतौर पर महिलाओं के लिए इसका सेवन बहुत जरूरी होता है।

इसे भी पढ़ें :- Pregnancy Kit : प्रेग्नेंसी किट में सही रिजल्ट पाने का सही तरीका और समय

महिलाओं के लिए होता है फायदेमंद

गुड़ महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जिन लड़कियों या महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द होता है, उनके लिए गुड़ बहुत फायदेमंद होता है। गुड़ आपके पाचन को सही रखता है इसलिए पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द कम होता है‌ और यह शरीर को गर्म रखने में मदद करता है।

त्वचा के लिए गुणकारी होता है

गुड़ त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह आपकी त्वचा को हेल्दी और अट्रेक्टिव बनाने में मदद करता है। गुड़ खराब खून को टॉक्सिन को दूर करने में मदद करता है जिससे ब्लड साफ हो जाता है। जिससे आपकी त्वचा पर चमक आती साथ ही मुहांसे और झुरियां की समस्या खत्म हो जाती है।

अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद

अस्थमा के मरीजों को गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। गुड़ शरीर के तापमान को कंट्रोल करता है और इनके एंटी एलर्जिक गुणों के कारण इसका सेवन अस्थमा मरीजों के लिए काफी लाभकारी होता है।

नोट :- इस लेख में दी गयी जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारियों से ली गयी है। जो की सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराने के लिए है। इसे उपयोग करने से पहले एक बार किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह जरूर लें। यदि आप इस टिप्स का उपयोग कर रहे हैं तो अपने अनुभव जरूर साझा करें। जिससे की और सभी पाठक को सटीक जानकारी प्राप्त हो सके।

Team : myhealth.thequizpro.com
RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular