HomeMy Healthआंवला खाने के फायदे - Health Benefits of Amla

आंवला खाने के फायदे – Health Benefits of Amla

हर दिन कच्चा आंवला खाने या जूस पीने से दांत और मसूड़े मजबूत होता है। इसके अलावा सांसों के दुर्गन्ध भी दूर करता है। ब्लेड शुगर को कंट्रोल करता है। आंवला में क्रोमियम नाम का तत्व पाया जाता हैं। जो ब्लेड शुगर को कंट्रोल करने में काफी उपयोगी होता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला एक बेहतरीन फल माना जाता है।

सर्दियों के मौसम में प्रतिदिन एक आंवला खाने की आदत डाल लेनी चाहिए। यह एक छोटा फल कैल्शियम, फाइबर, विटामिन-सी से भरपूर होता है। आइए इससे सेहत में होने वाले फायदे के बारे में जानते हैं।

Also Read – आंवला मुरब्बा खाने के फायदे (amla murabba benefits )

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है – Rich in Antioxidants

एंटीऑक्सीडेंट्स वह यौगिक होता है जो फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से लड़ने में मदद करता है। माना जाता है कि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आहार कुछ प्रकार के कैंसर, ह्रदय रोग, टाइप 2 मधुमेह, उम्र बढ़ने के जोखिम को कम करने के साथ ही मस्तिष्क को होने वाले क्षति से बचाता है। आंवले में कई प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। आंवला खाने में बहुत फायदेमंद होता है।

ह्रदय रोग में सुरक्षा मिलती है – Amla benefits for Heart

आंवला जैसे फल ह्रदय रोग के खतरे को कम कर को देता है। आंवले में एंटीऑक्सीडेंट और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो ह्रदय रोग को स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। एंटीऑक्सीडेंट रक्त एलडीएल(बैंड) कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोककर ह्रदय स्वास्थ्य में सुधार करता है। आंवला का प्रतिदिन सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है।

इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद – Amla benefits for Immunity

आंवला का रस विटामिन-सी का अच्छा स्रोत है, जो पानी घुलनशील विटामिन है। जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। आंवले में 600-700 मिलीग्राम विटामिन-सी की मात्रा होती है। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के खिलाफ कोशिकाओं की रक्षा के अलावा, विटामिन-सी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है।

Also Read- तुलसी (Tulsi) | tulsi ke fayde in hindi| benefits of basil leaves

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद – Amla benefits for diabetes

आंवले के सेवन से ब्लेड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है। आंवला में फाइबर की उच्च मात्रा होती है जो आपके रक्त प्रवाह मे शुगर के अवशोषण को धीमी कर देता है। जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ने नहीं पाता है। आंवले का अर्क अल्फा-ग्लूकोसिडेज़ अवरोध है। इसका मतलब यह है कि आपकी छोटी आंत विशेष एंजाइमों को प्रतिबंधित करता है, जिससे रक्त प्रवाह में शुगर का स्तर बढ़ने नहीं पाता।

amla juice
amla juice

बालों के लिए आंवले के फायदे – Amla benefits for hair

आंवला बालों और स्कैल्प के लिए गुणों का खजाना है। इसे बालों की स्वच्छता में सुधार लाने के लिए लम्बे समय से शैम्पू और हेयर ऑयल में इस्तेमाल किया जाता है।

आंवले का उपयोग विकास और रंग (पिगमेंटेशन) पारम्परिक नुस्खों में हेयर टॉनिक की तरह किया जा सकता है। इसके बारे में नीचे विस्तार से बता रहे हैं।

बालों का झड़ना कम करें

आंवले के प्रयोग से बालों का झड़ना कम कर सकता है। हेयर फॉलिकल्स में पाये जाने वाली डर्मल पैपीला सेल्स की कम होती संख्या बाल झड़ने का जोखिम पैदा करती है। आंवले का अर्क-पैपीला संख्या को बढ़ाकर बालों के गति को बेहतर कर सकता है। आंवले के सेवन से बालों का झड़ना कम कर सकते हैं।

Also Read – पिंपल से छुटकारा पाये और खुबसूरत बाल पाने के लिए आजमाएं आलू का रस, जाने इस्तेमाल करने का तरीकापिंपल से छुटकारा पाये और खुबसूरत बाल पाने के लिए आजमाएं आलू का रस, जाने इस्तेमाल करने का तरीका

बालों के ग्रोथ में सहायक

आंवले में विटामिन-ई पाया जाता है। अगर आंवले का इस्तेमाल नियमित रूप से बालों के लिए किया जाए, तो यह बालों के ग्रोथ में मदद करता है। साथ ही आंवला हेयर फॉलिकल्स में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के प्रभाव को कम करके बालों के वृद्धि में मदद कर सकता है। यह गतिविधि बालों को बढ़ने में मदद कर सकता है।

हेयर एंजिग में लाभकारी

हेयर एंजिग के कारण बालों के बनावट, घनेपन के गुणवत्ता में कमी आ सकती है। ऐसे में आंवला हेयर एंजिग से बचाने में मदद कर सकता है। आंवला हेयर टानिक की तरह काम कर सकता है और इसमें विटामिन सी का गुण होता है जो कोलेजन को प्रभावित कर सेल्स को क्षतिग्रस्त होने से बचा सकता है।

बालों के लिए इसका नियमित इस्तेमाल असमय सफेद बाल और नुकसान से बचा सकता है। इस आधार पर कहा जा सकता है कि आंवला का पाउडर बालों के लिए एक अच्छा पोषक तत्व है।

आंवले के जूस पीने के फायदे – Benefits of drinking Amla Juice

आंवले के जूस में आयरन, जिंक, कैरोटीन, फाइबर, विटामिन डी, काम्प्लेक्स, विटामिन-सी, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण होते हैं ये कई बिमारियों को दूर करने का काम करते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular