HomeBeauty Tipsबालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाएं इन घरेलु नुस्खों से...

बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाएं इन घरेलु नुस्खों से (hair care tips in hindi)

बालों का झडना एक आम समस्या बन गई है। लेकिन इसका जल्द से जल्द इलाज करना जरूरी होता है। क्योंकि आजकल लोगो की जीवनशैली खान-पान इतनी बिगड गई है कि इसका सीधा असर बालों पर पडता है। प्रदूषण और हेयर प्रोडक्ट के केमिकल के कारण भी बालों पर असर पड़ता है, जो बाद में बालों के झडने का कारण बन जाता है।

वैसे तो लोग बाल संबंधी किसी भी समस्या के लिए सबसे पहले घरेलू नुस्खे ही आजमाते हैं। लेकिन अगर बाल आम कारणों से भी झड रहा हो तो भी घरेलू नुस्खे बहुत काम आते हैं। यानि इलाज करने मे जितनी देर होगी उतनी ही समस्या बढेगी। बालों के गिरने की समस्या लोग पहले नजरअंदाज कर देते है। इसलिए सही समय पर इसका इलाज नहीं हो पाता है। बाल झडने से रोकने का उपाय जल्द से जल्द अपनाने की जरूरत होती है।

वैसे तो असमय बाल झडने से आप ज्यादा उम्र के नजर आने लगते है, इसलिए लोग बाल झड़ने की बात को लेकर बहुत ज्यादा तनाव मे आ जाते हैं। लेकिन बालों के झडने का इलाज करने से पहले अगर उसके पीछे के कारण का सही तरह से पता लग जाए तो वह घरेलू नुस्खे का सही तरह उपयोग करके बालो का झड़ना रोक सकते हैं।

बालों को झड़ने से रोकने का घरेलू उपाय

brown hair

आंवला

आंवला आपके बालों को मजबूत और चमकदार बनाए रखने में मदद करता ह। ये आपके स्कैल्प को नरिश करने का काम करता है, इसके लिए आपको आंवले का ताजा जूस बनाना है और बालों में सर्कुलर मोशन मे मसाज करें करीब 30 मिनट तक लगायें रखें और बाद में शैंपू से धुल ले और फिर कंडीशनर लगायें।

प्याज का रस

बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए प्याज का रस लगाए, प्याज का रस बालों की मजबूती बढाने में मदद करता है। इसके लिए आपको प्याज को घीस कर उसका रस निकालना है, और स्कैल्प पर रूई के मदद से लगाना है। लगभग आधे घंटे बाद बाल को धुल लें।

मेथी

मेथी आपके झड़ते बालों को गिरने से रोकता नहीं बक्लि नये बाल उगाने मे मदद करता है। इसके लिए आपको आधा कप मेथी दाने को रात भर भिगोकर रखना है और सुबह पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को हेयर मास्क की तरह लगाए और 30 मिनट बाद धो लें आप इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

करी पत्ता

करी पत्ता बालो को आसमय सफेद होने से बचाता है और ग्रोथ मे मदद करता है। ये बालों का झड़ना रोककर हेयर फॉलिकल को मजबूत करता है, इसके लिए आप मुठ्ठी भर करी पत्ते और आधा कप नरियल तेल लें, इन दोनों चीजों को पैन में डालकर अच्छी तरह गर्म करें जब तक ये काला नहो जाए इसके बाद तेल को छान लें और अपने स्कैल्प पर लगाए और एक घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में इसे माइल्ड शैंपू से धो लें और फिर कंडीशनर लगायें।

hair 2

एलोवेरा भी कारगर

एलोवेरा सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही साथ हेयर फॉल को कंट्रोल करने में लाभकारी हैं । इसके लिए बस एलोवेरा की पत्तियों के बीच से काटकर उसके गूदे को निकालें और उसे बालों की जडों मे लगाकर मसाज करें। लगभग आधे घंटे बाद धो लें। हेयर फॉल से कुछ ही दिनों में राहत मिलेगी।

नरियल

बालोंं के सेहत के लिए नरियल के तेल से ज्यादा अच्छा दूसरा कोई विकल्प नहीं है। नारियल को पीसकर दूध निकालकर उसमें थोड़ा सा पानी मिला लें जहाँ पर बाल पतले हो रहे है या गंजे होने के असर दिख रहे हैं, उस जगह पर इस दूध से मालिश करें। रात भर लगा रहने दें और अगले सुबह पानी से धो लें, इससे बाल का झड़ना बंद हो जायेगा।

RELATED ARTICLES

5 COMMENTS

  1. […] पा सकते है। इसके अलावा आलू का रस चमकदार बाल पाने के लिए भी मदद करेगा, तो चलिए आज […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular