HomePregnancyप्रेग्नेंसी में फायदेमंद साबित हो सकता है नारियल तेल, जानिए कैसे करें...

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद साबित हो सकता है नारियल तेल, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

प्रेग्नेंसी में महिलाओं को कुछ ऐसे समस्याओं का सामना करना पड़ता है जो प्रेग्नेंसी को बहुत मुश्किल बना देता है। ऐसे में प्रेग्नेंसी पीरियड्स को आसान बनाने के लिए कई चीजों की मदद लेनी पड़ती है।

हर महिला प्रेग्नेंसी के इस दौर को जीना चाहती है और मां बनने का सुखद अहसास पाना चाहती है। लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ चीजें ऐसी होती है जो प्रेग्नेंसी को मुश्किल बना देती है। प्रेग्नेंसी को आसान बनाने के लिए एक चीज है नारियल का तेल जिसकी मदद आप प्रेग्नेंसी को आसान बनाने के लिए ले सकती है।

इसे भी पढ़ें :- बालों में रूसी होने के कारण, और छुटकारा पाने के असरदार घरेलू नुस्खे

आज हम आपको बतायेगें कि प्रेग्नेंसी को आसान बनाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कैसे करते हैं। और साथ ही आप ये जान सकते हैं कि, इसके इस्तेमाल से आपको क्या फायदे हो सकते हैं।

नारियल का तेल खाने में इस्तेमाल करने से फायदे

प्रेग्नेंसी में नारियल का तेल इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। ऐसा माना जाता है कि प्रेग्नेंसी में इस्तेमाल करने से नार्मल डिलीवरी होनी की सम्भावना ज्यादा होती है। नारियल का तेल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नारियल तेल खाने में इस्तेमाल करने से डिलीवरी के बाद महिला के बाल नहीं झड़ते, साथ ही शिशु के बाल काफी घने होते हैं।

नारियल तेल
नारियल तेल

स्ट्रेच मार्क्स के लिए फायदेमंद है नारियल तेल

अक्सर ऐसा होता है कि महिलाओं के प्रेग्नेंसी के दौरान या बाद में स्ट्रेच मार्क्स हो जाते हैं। जिससे छुटकारा पाने के लिए महिलाएं कई चीजों को आजमाती है। स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए नारियल तेल बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। बॉडी में नारियल तेल का मसाज करने से स्ट्रेच मार्क्स धीरे – धीरे खत्म हो जायेगा।

नारियल तेल खुजली से दिलाए छुटकारा

प्रेग्नेंसी में कई बार महिलाओं के शरीर में खुजली होने की समस्यायें हो सकती है। ऐसे में नारियल का तेल फायदेमंद साबित हो सकता है। बॉडी में नारियल तेल का मालिश करने से खुजली की परेशानी दूर हो जाती है। इसके साथ ही स्किन की ड्राईनेस से भी राहत मिलती है। आप नहाने के बाद अपनी बॉडी में नारियल तेल का मसाज कर सकते हैं।

ऑयल पुलिंग मददगार बनती है नारियल तेल से

नारियल तेल से ऑयल पुलिंग करना फायदेमंद होता है। ऑयल पुलिंग नारियल तेल से कुल्ला करने की एक विशेष प्रकिया है। इससे मूड बेहतर बनाने में मदद मिलती है। साथ ही मुंह का स्वाद बिगड़ रहा हो तो धीरे धीरे ठीक होने लगता है। इतना ही नहीं ऑयल पुलिंग से बॉडी को एनर्जी मिलती है और सिर दर्द, दांत दर्द, कैविटी, मसूड़ों के सूजन जैसे परेशानी से छुटकारा मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें :- स्किन से स्ट्रेच मार्क्स कैसे हटाएं? फाइन लाइन्स के लिए भी काम आयेगी ये टिप्स

रैशेज और झांइयों में कारगर नारियल का तेल

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को पिगमेंटेशन, झांइयां, ड्राई स्किन और स्किन रैशेज जैसी समस्याएं होना आम बात है। ऐसे में अगर महिला नियमित रूप से नारियल तेल प्रभावित स्थान पर लगाएं तो काफी आराम मिलता है। इसके अलावा प्रेग्नेंसी के दौरान होने के कारण पाइल्स की परेशानी हो जाती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular