HomeBeauty Tipsबालों में रूसी होने के कारण, और छुटकारा पाने के असरदार घरेलू...

बालों में रूसी होने के कारण, और छुटकारा पाने के असरदार घरेलू नुस्खे

बालों की गंदगी दूर करने के लिए और उन्हें स्वस्थ रखने के लिए हम शैम्पू करते हैं लेकिन हफ्ते में कई बार शैम्पू करने से और केमिकल युक्त शैम्पू का इस्तेमाल रूसी का बहुत बड़ा कारण बन सकता है।

आज के समय में बालों की समस्या एक आम बात हो गई है ऐसे में हमें बालों की ज्यादा देखभाल जरूरी है। बेजान और झड़ते बालों के समस्या के साथ ही लोगों को रूसी की समस्या है। अगर एक बार बालों में रूसी हो जाए तो जल्दी नहीं जाता है। ठंडी के मौसम में रूसी की समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है। बालों और कंधों पर कपड़ों के ऊपर डैन्ड्रफ दिखना शर्मिंदगी का कारण भी बनता है। आज हम आपको बतायेगें, रूसी किन-किन कारणों से होता है और किन घरेलू नुस्खे से रूसी के समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें :- चमकदार त्वचा और बालों के लिए चुकंदर खाने के फायदे

बालों में डैंड्रफ होने के कारण-

बालों को बार-बार शैम्पू करना

बालों को साफ और उन्हें स्वस्थ रखने के लिए शैम्पू करना आवश्यक होता है, लेकिन हफ्ते में कई बार शैम्पू करने से केमिकल युक्त हार्ड शैम्पू के इस्तेमाल डैंड्रफ का बहुत बड़ा कारण बन सकता है। केमिकल युक्त शैम्पू आपके सिर की त्वचा को रूखी बना देती है। इसलिए रूसी से परेशान लोगों को हर्बल या माइल्ड शैंपू का उपयोग बेहतर रहता है।

बालों को गर्म पानी से धोना

ठंडी के मौसम में अक्सर लोग सर्दी से बचने के लिए गर्म पानी से नहाना चाहते हैं। लेकिन गर्म पानी आपके त्वचा के लिए नुकसानदायक ही नहीं बल्कि आपके स्कैल्प को रूखी बना देती है, और रूसी की समस्या बढ़ सकती है।

थायराइड के कारण

जिन लोगो में थायराइड की समस्या है, उनमें बालों में रूसी होने की समस्या ज्यादा होती है। क्योंकि इस बिमारी में स्कैल्प रूखी हो जाती है और हेयर फॉल भी बढ़ जाता है। और इसी कारण बालों में डैंड्रफ की समस्या भी अधिक हो जाती है।

रूसी से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे

dandruff treatment
dandruff treatment

नारियल का तेल

नारियल का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट युक्त होने के कारण रूसी की समस्या में राहत मिल सकता है। इसके लिए नारियल तेल को हल्का गुनगुना करके हल्के हाथों से बालों के जाड़ों में मालिश कर सकते हैं। यह आपकी सिर की त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ ही रूखेपन को दूर करने में मदद करता है। नारियल तेल रूसी कम करने के साथ ही उसे बढ़ने से रोकता है।

इसे भी पढ़ें :- सर्दियों में गुड़ खाएं और जाने उसके असरदार फायदे

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा रूसी की समस्या को खत्म करने में मददगार साबित हो सकता है। सिर की त्वचा पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल स्क्रब की तरह डेड स्किन को हटाने और स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। इसके लिए आप थोड़ा सा बेकिंग सोडा में पानी डालकर पेस्ट बनाएं और गीले बालों के जड़ में मसाज करें। लगभग 2 से 3 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से धो लिजिए।

एलोवेरा, रूसी से मिले छुटकारा

एलोवेरा आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन खासकर आपके बालों के लिए, बालों को स्वास्थ्य के लिए एलोवेरा काफी फायदेमंद होता है। एंटीबैक्टीरियल गुणों से युक्त एलोवेरा जेल का इस्तेमाल बालों को ठंडक देने के साथ ही सिर की त्वचा को एक्सफोलिएट भी करता है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए ताजा एलोवेरा जेल को एक कटोरी में निकाल कर इसे फिंगर टिप्स के मदद से सिर की त्वचा पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं।और फिर 20-25 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद बालों को किसी माइल्ड या एंटी- डैंड्रफ शैम्पू से धो लें। इस नुस्खे को आप हफ्ते में दो-तीन बार कर सकते हैं।

नोट :- इस लेख में दी गयी जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारियों से ली गयी है। जो की सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराने के लिए है। इसे उपयोग करने से पहले एक बार किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह जरूर लें। यदि आप इस टिप्स का उपयोग कर रहे हैं तो अपने अनुभव जरूर साझा करें। जिससे की और सभी पाठक को सटीक जानकारी प्राप्त हो सके।

Team : myhealth.thequizpro.com
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular