HomeMy Healthअगर बिमारियों से बचना है तो पीये चुकंदर का जूस, और बढ़ाये...

अगर बिमारियों से बचना है तो पीये चुकंदर का जूस, और बढ़ाये चेहरे की चमक, जानिए इनके जबरदस्त ‌फायदे

अपने आपको हेल्दी रखने के लिए पौष्टिक आहार लेना चाहिए। इन्हीं में से एक चुकंदर का रस पीने से कई बिमारियां दूर होती है, चुकंदर में आयोडीन, सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सल्फर, क्लोरीन, आयरन, विटामिन बी 1, बी 2 और विटामिन सी जैसे तत्व पाये जाते हैं जो अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है।

चुकंदर का जूस को “सुपर जूस’‌ भी कहा जाता है क्योंकि यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है इसमें पाए जाने वाले तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी माने जाते हैं। अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं, या फिर कमजोर इम्यूनिटी की समस्या से परेशान हैं तो चुकंदर जूस का सेवन कीजिए।

त्वचा को बनाए चमकदार

चुकंदर में विटामिन सी अधिक मात्रा में पायी जाती है। इस वजह से त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर प्रतिदिन नियमित रूप से कोई चुकंदर का जूस पीएं, तो त्वचा पर चमक आ जाती है। यह पिंपल्स और दाग-धब्बे की परेशानी से छुटकारा दिलाने में मददगार होता है।

इसे भी पढ़ें :- चमकदार त्वचा और बालों के लिए चुकंदर खाने के फायदे – chukandar khane ke fayde

वजन कम करने में होता है मददगार

वजन कम करने के लिए चुकंदर का जूस पीना बहुत फायदेमंद होता है। चुकंदर में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और सिर्फ एक गिलास चुकंदर का जूस पीने से काफी समय तक पेट भरा रहता है। इसमें शक्कर की मात्रा बहुत कम होती है इसलिए वजन कम करने के लिए यदि रोजाना इसका सेवन किया जाए तो न कोई बुरा असर पड़ेगा और साथ ही शरीर की चर्बी घटने लगेगी। आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो दिन की शुरुआत चुकंदर का जूस पीकर करें।

याद्दाश्त होगी तेज

भूलने की बिमारी एक उम्र होने के बाद लोगों में आती है लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है।

आजकल यह परेशानी युवाओं में होना आम बात हो गई है। चुकंदर का जूस पीने से मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है जिससे मस्तिष्क स्वस्थ रहता है। साथ ही दिमाग में सोचने की क्षमता का भी विकास होता है। इसलिए युवाओं को, पढ़ने वाले बच्चों को चुकंदर के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए।

मधुमेह रोगियों के लिए कारगर

जिस व्यक्ति को मधुमेह है, वह हर तरह का जूस नहीं पी सकते है। लेकिन चुकंदर का जूस एक ऐसा जूस है जो मधुमेह रोगियों के लिए सेवन करना बेहद लाभकारी है। चुकंदर में अल्फा- लाइपोइक पाया जाता है जो ग्लूकोज के स्तर को कम करता है। चुकंदर में पाये जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट मधुमेह में ऑटोनमिक न्यूरोपैथी जैसी परिस्थितियों से भी लड़ता है।

beetroot juice
chukandar ka juice

झड़ते बालों की समस्या को करें दूर

चुकंदर के रस में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह पोटेशियम का अच्छा स्रोत है। बालों के विकास के लिए पोटेशियम बहुत जरूरी होता है इसलिए अगर आपके बाल झड़ रहे हैं या बालों का विकास नहीं हो रहा है तो रोजाना चुकंदर का जूस पीना शुरू कर दीजिए। थोड़े ही दिनों आप इसका सेवन करें और असर खुद देखिए। अपके बाल पहले से ज्यादा घने और चमकदार हो जाएंगे।

चुकंदर का जूस बनाने की विधि

अगर आपको अपने शरीर को फिट रखना है तो आप चुकंदर के जूस का सेवन जरूर करें। आज हम आपको चुकंदर का जूस बनाना बतायेगें । आप इसे आसानी से बना सकते हैं तो चलिए बनाते हैं चुकंदर का जूस।

चुकंदर का जूस बनाने के लिए सामग्री

  • 3 चुकंदर
  • आधा नींबू का रस
  • एक चुटकी काला नमक

बनाने की विधि

जूस बनाने के लिए सबसे पहले चुकंदर को अच्छी तरह धो लिजिए ताकि चुकंदर पर लगी हुई गंदगी जूस के अंदर न जाए। फिर चुकंदर को ऊपर से छील लेंगे।

चुकंदर को छीलने के बाद उसे बड़े बड़े टुकड़ों में काट लेंगे। अब हम एक मिक्सी जार में कटे हुए चुकंदर के टुकड़े को डालकर उसमें काला नमक और आधा कटा नींबू का रस डाल देंगे।

आपको ध्यान रखना है कि इसमें चीनी का उपयोग न करें क्योंकि चीनी के उपयोग से इसमें कई पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं और हमें फायदा नहीं मिल पाता है।

जूस बनाने के लिए मिक्सी में 2 गिलास पानी भी डाल देंगे। फिर मिक्सी को चलाकर जूस बना लेंगे। जूस तैयार होने के बाद एक छलनी के मदद से एक बर्तन में जूस को छान लेंगे।

अगर छलनी में कुछ जूस रह गया है तो चम्मच के मदद से दबा दीजिए बचा हुआ जूस भी निकल जाएगा। जूस सर्व करने के लिए तैयार है अगर आपके पास जूसर नहीं है तो भी आप जूस बना सकते हैं ।

इसे भी पढ़ें :- बेसन के फेस पैक से रंगत निखरने समेत फायदे, चेहरे पर बेसन लगाने के फायदे

इसके लिए आप चुकंदर को छीलकर कद्दूकस कर लिजिए। कद्दूकस करने के बाद एक सूती कपड़े में डालकर निचोड़ लिजिए। चुकंदर का जूस तैयार हो जाएगा इसके बाद नींबू का रस और काला नमक डालकर मिक्स कर दीजिए।

नोट :- इस लेख में दी गयी जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारियों से ली गयी है। जो की सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराने के लिए है। इसे उपयोग करने से पहले एक बार किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह जरूर लें। यदि आप इस टिप्स का उपयोग कर रहे हैं तो अपने अनुभव जरूर साझा करें। जिससे की और सभी पाठक को सटीक जानकारी प्राप्त हो सके।

Team : myhealth.thequizpro.com
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular