HomeMy HealthChia Seeds : बढ़ते वजन से है परेशान, तो सेवन करें चिया...

Chia Seeds : बढ़ते वजन से है परेशान, तो सेवन करें चिया सीड्स का और जाने कमाल के फायदे

चिया सीड्स को सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो चिया सीड्स का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे ।

यह भी पढ़ें :- रोजाना पिएं जीरा पानी, तेजी से घटेगा वजन 

बढ़ते वजन की समस्या से इन दिनों लोग बहुत परेशान रहते हैं। कुछ लोग तो खुद को फिट रखने के लिए वर्क आउट करते हैं, साथ ही साथ घरेलू नुस्खों को भी आजमाते हैं। अगर आप को जल्दी वजन कम करना है। तो चिया सीड्स का सेवन करें। चिया सीड्स आपके शारीरिक रूप से स्वस्थ्य ही नहीं बल्कि कई बीमारियों से भी बचाता है।

चिया के सीड्स में हैरान कर देने वाले फायदे से अनजान हैं। इस छोटे से चिया के सीड्स में वो गुण छिपे हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं।

chiya seeds
chiya seeds

चिया सीड्स में मिलते हैं भरपूर पोषक तत्व

चिया के सीड्स छोटे और काले बीज होते हैं। इसमें भारी मात्रा में ओमेगा -3 फैटी एसिड, फाइबर, मिनरल्स, आयरन और प्रोटीन पाया जाता है। अधिक मात्रा में फाइबर होने के कारण पाचन तंत्र को ठीक रखता है। साथ ही इसके पीने से आपका पेट भरा रहता है और जल्दी भूख नहीं लगती है।

वजन को कैसे कम करता है – chia seeds for weight loss

वजन को घटाने के लिए एक्सरसाइज करने से वजन कंट्रोल नहीं होता है। इसके लिए सही डाइट लेनी भी बहुत जरूरी है। फाइबर और प्रोटीन से भरपूर डाइट वजन घटाने की गति को तेज कर देता है। ऐसे में शरीर के कैलोरी इनटेक को कम कर वजन को तेजी से कम करता है। इसलिए वजन कम करने के लिए डाइट में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन को शामिल करें।

यह भी पढ़ें :-सर्दियों में स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करें कच्चा दूध स्किन रहेगी मॉइस्चराइज और मिलेगी चमकदार त्वचा

चिया सीड्स का सेवन कैसे करें – how to eat chia seeds

वजन कम करने के लिए आप चिया सीड्स को पानी में डालें और एक चम्मच नींबू का रस मिला दें। इसे सुबह- सुबह खाली पेट पीएं। आपको जल्द ही फर्क नजर आयेगा। लेकिन इसके सेवन से पहले डाइट एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

chiya plants
chiya plants

चिया सीड्स से कई फायदे होते हैं – Chia Seeds Benefits

जिन महिलाओं के शरीर में खून की कमी होती है उनके लिए चिया सीड्स बहुत फायदेमंद होता है। यह एनीमिया जैसी बिमारी को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। इसमें भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसे आप दूध में भी मिलाकर पी सकते हैं।

कितनी मात्रा में सेवन करें – how much chia seeds per day

वजन घटाने के लिए आप रोजाना 2 – 3 बड़े चम्मच चिया सीड्स लें।

यह भी पढ़ें :-टमाटर के इस्तेमाल से सर्दियों में रखें त्वचा का खास ख्याल

नोट :- इस लेख में दी गयी जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारियों से ली गयी है। जो की सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराने के लिए है। इसे उपयोग करने से पहले एक बार किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह जरूर लें। यदि आप इस टिप्स का उपयोग कर रहे हैं तो अपने अनुभव जरूर साझा करें। जिससे की और सभी पाठक को सटीक जानकारी प्राप्त हो सके।

Team : myhealth.thequizpro.com

अक्सर पूंछे जाने वाले सवाल

चिया सीड्स को हिंदी में क्या बोलते हैं?

चिया सीड्स को हिंदी में चिया बीज कहते हैं। इसका वैज्ञानिक नाम साल्विया हिस्पानिका है। चिया सीड्स में कैल्शियम की मात्रा दूध की तुलना में अधिक पायी जाती है।

चिया सीड्स क्या है?

चिया बीज एक छोटा सा बीज होता है। इसका वैज्ञानिक नाम साल्विया हिस्पानिका है। यह मूल रूप से अमेरिका में उगाया जाता है।

प्रतिदिन कितने चिया बीज?

हमें एकदिन में कितनी मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए इसका कोई एक्सपर्ट एडवाइस तो नहीं है। लेकिन कोलंबिया विश्वविद्यालय के डॉक्टर्स के अनुसार प्रतिदिन 20 से 30 ग्राम की मात्रा में लिया जा सकता है। लेकिन जब भी इसका सेवन करना हो तो किसी अच्छे विशेषज्ञ से राय जरूर लें।

चिया बीज कब खाना चाहिए?

चिया बीज को आप सुबह नाश्ते में या फिर रात में भिगोकर सुबह खली पेट इसका सेवन कर सकते हैं।

कब्ज के लिए चिया सीड्स?

चिया सीड्स में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। चिया बीज जब पानी में मिलते हैं तो वे जेल में परिवर्तित हो जाते हैं। जिसके सेवन से कब्ज में राहत मिलती है। इसमें फाइबर की मात्रा पायी जाती है इसलिए इसके सेवन से पाचन शक्ति में सुधर आता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular