HomeBeauty Tipsबेसन के फेस पैक से रंगत निखरने समेत फायदे, चेहरे पर बेसन...

बेसन के फेस पैक से रंगत निखरने समेत फायदे, चेहरे पर बेसन लगाने के फायदे

चेहरे पर बेसन लगाने के फायदे – बेसन मे एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व होते हैं। इसके फेस पैक के इस्तेमाल करने से त्वचा संबंधित रोग दूर होते हैं।

  • बेसन के फेस पैक को हल्दी के साथ इस्तेमाल किये जा सकते है
  • बेसन का इस्तेमाल त्वचा की गंदगी दूर करने में किया जाता है
  • बेसन से डेड सेल्स भी दूर होते हैं। ये त्वचा को एक्सफोलिएट करता है।

बेसन के फायदे (Beasn ke fayde)

बेसन का फैस पैक दाग धब्बों से छुटकारा पाने और त्वचा की रंगत को निखारने के लिए सबसे बेहतर घरेलू नुस्खो मे से एक हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा चमकदार बनाती हैं। बेसन मे कई अलग अलग चीजों को मिलाकर उबटन बनाकर लगाने से दोगुना फायदा होता है।

गंदगी हटाने में मददगार-

बेसन फेस पैक का नियमित उपयोग करने से त्वचा की गंदगी अन्य अशुध्दियो से छुटकारा मिलता हैं। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरिय तत्व स्किन फंगस आदि से बचाते हैं।

तैलीय स्किन से मिलता है छुटकारा-

बेसन का फेस पैक त्वचा के स्तर को संतुलित करने के लिए भी अच्छा होता हैं। यह त्वचा की प्राकृतिक नमी को छीने बिना अतिरिक्त तेल को हटा देता है, जिससे स्किन मुलायम हो जाता है।

images

स्किन को बनाता है चमकदार-

बेसन के फेस पैक नियमित लगाने से दाग धब्बे और कील मुहासों से भी छुटकारा मिलता है इससे त्वचा में निखार आता है। जिससे स्किन क्रिस्टर क्लियर दिखती हैं।

बेसन का फेस पैक बनाने की विधि (Besan ka facepack)

बेसन मे एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होते हैं। अगर इसे हल्दी के साथ मिलाकर लगाया जाए तो काले धब्बो से छुटकारा मिलता है। इसे बनाने के लिए आधा कप बेसन मे एक चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पानी से पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं आप चाहे तो एलोवेरा डाल कर भी बेसन का फेस पैक बना सकते हैं।

चेहरे पर लगा पैक सूख जाने पर पानी से चेहरे को धूल ले, यह पैक नियमित लगाने से चेहरा साफ और सुंदर दिखने लगेगा।

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular