HomeBeauty Tipsचेहरा साफ करते समय न करें गलती, स्किन को नुकसान होता है

चेहरा साफ करते समय न करें गलती, स्किन को नुकसान होता है

हम सब लोग अपनी स्किन को बेदाग और सुंदर बनाने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं। खूबसूरत स्किन पाने के लिए कई लोग मार्केट में मिलने वाले महंगें ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं जो हमारे स्किन टाइप के लिए बनी ही नहीं होती है.ऐसी गलतियां कई लोग करते हैं।

अगर आपकी स्किन टाइप ड्राई है तो आपको ड्राई स्किन के लिए बनाए गए प्रोडेक्ट की इस्तेमाल करना चाहिए, न कि ऑयल फ्री प्रोडक्ट। ऐसे ही कई गलतियां हैं जो हम चेहरे को साफ करने के दौरान करते हैं।

Also Read :- सर्दियों में फ़टे होंठ से हैं परेशान तो अपनाइये इन शानदार घरेलू नुस्खों को आपके होंठ दिखेंगे गुलाब की तरह

बहुत लोग है जो अपने स्किन का ख्याल रखने के लिए तमाम तरह के प्रोडक्ट्स यूज करते हैं। फिर भी उनके स्किन पर रिंकल्स, पिंपल्स , एक्ने और डार्क सर्कल्स जैसी समस्याएं बढ़ती जाती है। अगर इन समस्याओं के जड़ तक जाए तो यह हमारी छोटी- छोटी गलतियों की वजह से होता है।

कई बार जाने-अनजाने में हम कुछ ऐसा प्रोडेक्ट इस्तेमाल कर लेते है जो हमारे स्किन को सूट ही नहीं करते। यही नहीं, कई बार हम चेहरे को साफ करते समय डेड स्किन को हटाने के लिए जोर जोर से रगड़ते हैं जिससे स्किन डैमेज हो जाती है।

अगर हम छोटी छोटी गलतियों करने से बचें हम बचें और चेहरे को साफ करते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें तो चेहरे के स्किन के नुकसानों से बचा सकती है। आज हम आपको बतायेगें आप अपने चेहरे को साफ करते समय किन गलतियों को करने से बचें।

चेहरा साफ करते समय न करें ये गलती

1. चेहरे को गर्म पानी से धोना

सर्दियों के मौसम गर्म पानी से नहाने में अच्छा लगता है लेकिन अगर गर्म पानी से चेहरे को साफ किया जाये तो चेहरे की चमक खो सकती है और ऐसा करने से हेल्दी झुर्रियां भी आ सकती है। इसलिए बेहतर यही होगा आप गुनगुने पानी से चेहरे को साफ करके तुरंत क्रीम लगा लें।

beauty skin care
चेहरे को गन्दे हाथों से न करें साफ

2. फेस और बॉडी को एक ही तौलिया से पोछना

लगभग घरों में देखा जाए तो ये नार्मल बात है लेकिन आपको बता दें कि अगर आप बॉडी और फेस को एक ही तौलिया से साफ करते हैं तो यह आपके त्वचा के लिए अच्छा नहीं है। इससे तौलिया में मौजूद बैक्टीरिया आपके चेहरे पर आ जाते है और चेहरे पर स्पॉट और पिंपल्स हो सकते है।

3. चेहरे को ज्यादा ठंडा पानी धोना

चेहरे को अगर आपके स्किन ज्यादा ठंडा पानी से धोते हैं, तो आपके स्किन पोर्स की सफाई नहीं हो पाती है। और इससे चेहरे पर गंदगी जमा होने लगती है जो बाद में पिंपल्स और एक्ने की समस्या चेहरे पर हो सकती है।

Also Read :- सर्दियों में बालों की करें सुरक्षा और अपनाएं असरदार उपाय

4.चेहरे को गन्दे हाथों से न करें साफ

अक्सर लोग चेहरा धोते समय हाथ को नहीं साफ करते हैं। अगर फेसवॉश करना है तो सीधे फेसवॉश हाथ में लेकर चेहरे पर लगा लेते हैं। लेकिन यह तरीका गलत है। चेहरे पर कोई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट लगाने से पहले हाथ को किसी एंटीसेप्टिक लोशन से साफ कर लेना चाहिए और फिर चेहरे को साफ करना चाहिए। नहीं तो आपका चेहरा साफ होने की जगह इंफेक्शन से ग्रसित हो जाएगा। क्योंकि हाथों में जो गंदगी होती है वह चेहरे पर लग जाती है। और फेसवॉश में मिक्स होकर पूरे चेहरे पर फैल जाता है। इसलिए चेहरे को फेसवॉश करने से पहले हाथ को साफ कर लें।

5. चेहरे को स्क्रब करते समय रखें ध्यान

स्क्रब की जरूरत सिर्फ गर्मियों में ही नहीं पडती है, बल्कि सर्दियों के मौसम में भी स्क्रब करना जरूरी होता है। लेकिन सर्दियों के मौसम में मॉइश्चराइजर युक्त स्क्रब का ही इस्तेमाल करें और माइल्स स्क्रब ही यूज करना चाहिए। स्क्रब का इस्तेमाल प्रतिदिन नहीं करके हफ्ते में सिर्फ 3 दिन ही करना चाहिए और दिन में एक बार स्क्रब करने से ही आपकी त्वचा साफ हो जाती है। स्क्रब को बार बार न करें। स्क्रब को हमेशा आराम से करें जल्दबाजी में करने से आपकी त्वचा पर रैशेज आ सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular