HomeBeauty Tipsझड़ते बालो से परेशान हैं तो डाइट में इन चीजों को शामिल...

झड़ते बालो से परेशान हैं तो डाइट में इन चीजों को शामिल कर पाएं छुटकारा : Hair Care Tips

बालों की देखभाल अगर अच्छी तरह से न किया जाये तो इसमें कई तरह की समस्या आने लगती है। और बाल हमारे सौंदर्य का एक अहम हिस्सा होता है। कम उम्र में ही यदि बाल झड़ने लगते हैं तो यह एक समस्या बन सकता है। इसलिए आज हम बालों को झड़ने से रोकने के लिये कुछ उपाय लेकर आये हैं। अगर आप अपने डाइट में इन चीजों को शामिल करेंगे तो निश्चित ही बाल झड़ने की समस्या से निजात मिलेगी।

बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा कैसे पाएं

पालक

पालक में विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें आयरन, फोलेट और बीटा कैरोटीन की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है। पालक का सेवन करने से आपके बालों को मजबूती मिलती है, औऱ बाल सुंदर, काले तथा घने होते हैं। अगर आप पालक का सेवन करते हैं तो इससे बालों में रूसी होने की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके लिए आप पालक के जूस का भी उपयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :- बीन्स खिलाने से मिलते है शिशुओं को फ़ायदे, जानिए खिलाने के तरीके और कुछ सावधानियां

अखरोट

आपने अक्सर सुना होगा कि अखरोट खाने से दिमाग बढ़ता है। अखरोट में ओमेगा 3, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन पाया जाता है। यह बालों के साथ साथ आपके शरीर को भी स्वस्थ बनाता है। इसके नियमित सेवन करने से बालों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

अंडा

अगर आप अंडे से परहेज नहीं करते हैं तो यह भी आपके बालों की समस्या से छुटकारा पाने में मददगार साबित होगा। अंडे में कई पोषक तत्त्व पाये जाते हैं। अगर आप अंडा खाना पसंद नहीं करते हैं तो आप इसे अपने बालों में लगा सकते हैं। अगर सप्ताह में 1 बार भी बालों में अंडा लगाते हैं तो यह बहुत फायदेमंद होता है। बाल धुलने से 30 मिनट पहले अंडा लगाइये और उसके बाद बाल को शैम्पू से धूल लीजिए। इससे भी आपको फायदा मिलेगा।

बादाम

बादाम में बायोटीन, मैगनीज़, कॉपर, विटामिन ई और फैटी एसिड पाया जाता है। बादाम में पाई जाने वाली ये पोषक तत्व बालों को लम्बे, काले और घने बनाने में मदद करते हैं। बादाम के सेवन से बालों में डेंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

इसे भी पढ़ें :- सर्दियों में गुड़ खाएं और जाने उसके असरदार फायदे

बादाम को हमेशा भिगो कर खाना चाहिए। इससे पेट के लिए पचाना आसान होता है। और कुछ पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ा सकता है।

दूध

दूध में कार्बोहाइड्रेट, मिनरल, विटामिन और कैल्शियम पाया जाता है। ये सभी पोषकतत्व बालो के पोषण के लिए आवश्यक होते हैं। अगर आप नियमित रूप से दूध या दूध से बने उत्पादों का सेवन करते हैं तो बाल झड़ने की समस्या से निजात मिल सकता है।

नोट :- इस लेख में दी गयी जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारियों से ली गयी है। जो की सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराने के लिए है। इसे उपयोग करने से पहले एक बार किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह जरूर लें। यदि आप इस टिप्स का उपयोग कर रहे हैं तो अपने अनुभव जरूर साझा करें। जिससे की और सभी पाठक को सटीक जानकारी प्राप्त हो सके।

Team : myhealth.thequizpro.com
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular