HomeMy Healthआंवला मुरब्बा खाने के फायदे (amla murabba benefits )

आंवला मुरब्बा खाने के फायदे (amla murabba benefits )

आंवला मुरब्बा खाने के फायदे – आंवले के मुरब्बा एंटी-एस्टिजेंंट गुणों के कारण त्वचा को ठंडक देता है और झुर्रियां का इलाज करता है। विटामिन ए कोलेजन पैदा करता है। जो कि त्वचा को लोचदार और युवा बनाता है। यह चेहरे से काले धब्बे और मुहांसे के निशानो को भी हटाता है। काले धब्बे को कम करने मे कम से कम छह महीने तक आंवले के मुरब्बे का उपयोग करें।

यह सूजन को कम करता है। यह भूख न लगने पेट में कीडे होने और पाचन संबंधी समस्याओं मे राहत दिलाता है। जठरांत्र रोग, टमूयर, बवासीर, मूत्राशय की पथरी मे हरंड के मुरब्बे का सेवन काफी लाभदायक होता है। मुरब्बे को गुड के साथ सेवन करने पर गठिया रोग मे सुधार आ सकता है।

आंवला का मुरब्बा एक अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करता है यह पाचन को ठीक करता है। और यह भूख को बेहतर बनाता है। यह गर्भावस्था के दौरान टॉनिक के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह एक प्राकृतिक आरोग्य के रूप में कार्य करता है और इसलिए इसे जीवन का अमृत भी बोला जाता है। आंवले का मुरब्बा गर्भवती महिला और भ्रूण को शाक्ति देता है।

यह माँ और बच्चों दोनों को विटामिन सी प्रदान करता है। आंवले का मुरब्बा गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान एक सीमित मात्रा में लेना ही सुरक्षित होता है।

आंवला मुरब्बा खाने के फायदे

आंवला मुरब्बा खाने के अन्य फायदे

  • आंवला के मुरब्बे का नियमित सेवन बालक की जडों को विटामिन की खुराक प्रदान करता है। यह समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकता है और बालों को चमकदार बनाए रखता हैं।
  • आंवला का मुरब्बा खाने के बहुत से लाभ होते हैं। एक दिन मे 1 से 2 मुरब्बे ही खाने चाहिए। इसे खाने से शरीर में ताकत मिलती है। यह जलन बढे हुए पित्त कब्ज, बवासीर, रक्त विकार, चमडी के रोगों में लाभकारी है।

आंवला का मुरब्बा है एनीमिया के लिए उपयोगी

आंवला का मुरब्बा है आयरन का एक समृध्द स्रोत है। इसलिए इसमें हीमोग्लोबिन के स्तर को बढाने की क्षमता होती है। पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग के कारण होने वाली आयरन की कमी की भरपाई करने के लिए महिलाओं को भी आंवले के मुरब्बे का उपयोग करना चाहिए।

आंवले का मुरब्बा मासिक धर्म में होने वाले ऐंठन को कम करने के लिए मदद करता है। स्थायी रूप से मासिक धर्म की ऐंठन से छुटकारा पाने के लिए महिलाओं को कम से कम तीन महीने के लिए आंवले के मुरब्बे का सेवन करना चाहिए।

त्वचा के लिए फायदेमंद आंवले का मुरब्बा

आवला के मुरब्बा में बिटामिन E और C पाया जाता है। जो की रंग सुधरने के साथ ही चेहरे पर बह चमक लता है। आवंले के मुरब्बे में एंटी एंजिंग गुण मौजूद होते है जिसके वजह से चेहरे की झुर्रियों से राहत मिलती है। इन सभी गुणों के साथ ही आवंले में बिटामिन A की मात्रा भी पायी जाती है। बिटामिन A पाए जाने की वजह से अगर आप रोजाना इसका सेवन करे तो आप अधिक उम्र में भी युवा लगते हैं ।

नोट – आंवला मुरब्बा खाने से फायदे के साथ ही कुछ इसके साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं , अतः इसके नियमित सेवन करने से पहले एकबार एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें।

RELATED ARTICLES

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular