HomeMy Healthसौंफ खाने फायदे, और जानिए इसके नुकसान

सौंफ खाने फायदे, और जानिए इसके नुकसान

सौंफ का सेवन माउथ फ्रेशनर के लिए किया जाता है। सौंफ का उपयोग रसोईघर में मसाले के रूप में किया जाता है। क्या आपको पता है कि हमारे किचन की छोटी से छोटी चीज हमारे सेहत के लिए कितने फायदेमंद होती है। क्या आप जानते हैं कि सौंफ खाने के कितने फायदे होते हैं अगर नहीं, तो चलिए जानते हैं।

सौंफ पाचन संबंधी समस्याओं से लेकर आंखों की रोशनी बढ़ाने, वजन कम करने में और अन्य समस्याओं के लिए फायदेमंद होता हैं। और अब हम आपको बतायेगें सौंफ खाने के फायदे साथ ही यह अपके सेहत को चुस्त-दुरुस्त रखने में किस प्रकार से आपकी मदद करता है।

Table of Contents

सौंफ खाने के फायदे

सौंफ खाने से सेहत के लिए एक नहीं, बल्कि कई फायदे होते हैं। आइए जानते हैं सौंफ से होने वाले फायदे के बारे में।

1. पाचन के लिए फायदेमंद

सबसे अधिक सौंफ का उपयोग पाचन संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए किया जाता है। इसके एंटीस्पास्मोडिक (पेट और आंत को दूर करने वाली दवाई) और कार्मिनेटिव ( एक प्रकार की दवा है जो पेट फूलने या गैस बनने से रोकती है। गुण इरिटेबल बाउल सिंड्रोम जैसे गंभीर समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए काफी लाभकारी होते हैं। इसके अतिरिक्त पेट दर्द, पेट में सूजन और गैस जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने के साथ ही अल्सर, दस्त और कब्ज आदि में राहत दिलाने में सौंफ काफी मददगार साबित हो सकता है।

2. सौंफ आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार होता है

आंखो की छोटी छोटी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए सौंफ काफी मददगार साबित हो सकता है। किसी आंखों में खुजली या फिर जलन हो रही है, तो सौंफ के भाप आंखों पर लेने से राहत मिल सकती है। इसके लिए सौंफ को सूती कपड़े में लपेटकर हल्का गर्म करके आंखों को सेंक सकते हैं। एक बात का ध्यान रखें यह अधिक गर्म न हो।

इसे भी पढ़ें :- शरीर में कैल्शियम की कमी के लक्षण, और इसे दूर करने के उपाय

आंखो के रोशनी बढ़ाने में विटामिन-ए, विटामिन-सी का महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सौंफ में विटामिन ए मौजूद होता हैं। इस प्रकार सौंफ के सेवन से बढ़ती उम्र में भी आंखों की रोशनी प्रभावित होने से बच सकती है।

3. सौंफ वजन को कम करने में मददगार होता है

सौंफ फाइबर से भरपूर होने के कारण बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में सहायक होता है। यह सिर्फ वजन कम करने में ही सहायक नहीं होता है, बल्कि शरीर में बनने वाली अतिरिक्त वसा को भी बनने से रोकती है।

कोरिया में हुए एक शोध के मुताबिक सौंफ की एक कप चाय पीने से भी बढ़ते वजन को कम किया जा सकता है।

4. सांसों के दुर्गन्ध को दूर करें चुटकियों में

सौंफ का इस्तेमाल अक्सर सांसों की ताजगी बनाएं रखने के लिए किया जाता है। सौंफ के कुछ दाने को चबाने से ही सांसों की दुर्गंध दूर होती है। सौंफ को चबाने से मुंह में लार अधिक मात्रा में बनते हैं, जो बैक्टीरिया को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है। इसके अलावा सौंफ में ये गुण है कि यह मुंह के संक्रमण से भी बचा सकती हैं।

5. कफ से दिलाए छुटकारा

सर्दी के मौसम में कफ की समस्या होना आम बात है और आमतौर पर छोटे बच्चों को इससे ज्यादा परेशानी होती है। रसोई घर में रखा सौंफ इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है। सौंफ में एंटीबैक्टीरियल गुण होते है, जो कफ जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

6. कॉलेस्ट्रोल को नियंत्रित रखें

सौंफ में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित रखने में सहायक होता है। फाइबर, कोलेस्ट्रॉल को खून में घुलने से रोकता है, और इस प्रकार दिल की बिमारियों से बचाव कर सकता है।

7. कब्ज से दिलाए राहत

अनियमित दिनचर्या और खान-पान के कारण कब्ज की समस्या होना आम बात हो जाती है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सौंफ कब्ज को छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। सौंफ का काढ़ा बनाकर पीने से बहुत हद तक छुटकारा मिल सकता है।

8. अच्छी नींद लाने में सहायक

सौंफ के अनेक गुणों में से एक गुण ये भी है जो अच्छी नींद लाने में मदद करता है। सौंफ में मैग्नीशियम पाया जाता है जिनके बारे में कहा जाता है कि यह अच्छी नींद लाने में और नींद को बढ़ा सकता है। साथ ही यह कहा जाता है कि मैग्नीशियम अनिद्रा‌ को दूर करने में मददगार हो सकती है।

9. त्वचा में निखार लाएं

सौंफ का इस्तेमाल त्वचा का ख्याल रखने के लिए भी शामिल किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी- इंफ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी एलर्जिक गुण त्वचा को सुंदर बनाने में मददगार साबित हो सकती है।

इसे भी पढ़ें :- ओमीक्रॉन के संक्रमण से बचने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये फ्रूट्स और सब्जियां

सौंफ के भाप चेहरे के स्किन के टैक्स्चर को बनाये रख सकती है। इसके लिए एक लीटर उबलते हुए पानी में एक चम्मच सौंफ डालें। इसके बाद तौलिया से अपने सिर से गले तक कवर कर 5 मिनट तक भाप लें।‌‌‌ ऐसा हफ्ते में दो बार करने से आपके त्वचा की निखार बढ़ सकती हैं।

10. बालों का रखे ध्यान

सौंफ में पाये जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल जैसे कई गुण है जो बालों के विभिन्न समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं। सिर में खुजली, बालों का झड़ना और बालों में डैंड्रफ जैसी समस्याएं हैं, तो सौंफ इन समस्याओं से निजात दिलाने में मदद कर सकता है। इसके लिए सौंफ का मिश्रण तैयार करके उससे अपने बालों को धोएं। ऐसा करने से आपके बालों समस्याओं को दूर किया जा सकता है। नीचे बताए गए विधि अनुसार इस मिश्रण को बनाए।

सामग्री

  • दो कप पानी
  • तीन चम्मच सौंफ पाउडर

बनाने की विधि

  • सौंफ के पाउडर को पानी में डालकर अच्छी तरह मिलाएं।
  • मिश्रण तैयार होने के बाद उसे 15 मिनट के लिए रख दें।

इस्तेमाल करने की विधि

बालों में अच्छी तरह से शैम्पू करने के बाद तैयार किये गये मिश्रण से अपने बालों को धोएं। ऐसा करने से बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

11. लीवर को रखे सेहतमंद

सौंफ का उपयोग प्राचीन समय से चिकित्सा के रूप में किया जा रहा है। लीवर के समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए सौंफ का उपयोग किया जा सकता है। सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट और कई मिनरल्स पाए जाते हैं, जो लीवर को सेहतमंद बनाए रखने में सहायक हो सकते हैं। सौंफ में सेलेनियम की भी मात्रा पाई जाती है जो लीवर के क्षमता को बढ़ाता है और शरीर के हानिकारक तत्वों को निकालने में मदद करता है।

12. स्तन के आकार में लाएं वृद्धि

महिलाओं में सौंफ के इस्तेमाल करने से कई प्रकार के फायदे होते हैं। ऐसा कहा जाता है कि सौंफ खाने से स्तन के आकार में वृद्धि हो सकती है, लेकिन इस संबंध में डाक्टर से सलाह लेना बेहतर होगा। साथ ही इस संबंध में कोई वैज्ञानिक शोध भी उपलब्ध नहीं है।

13.मासिक धर्म में होने वाली समस्याओं से दिलाए राहत

मासिक धर्म के शुरूआत से पहले महिलाओं को कई छोटी छोटी परेशानी का सामना करना पड़ता है। जैसे- पेट में दर्द और मरोड़ आदि जैसे लक्षण मासिक धर्म शुरू होने के पहले आते हैं। मासिक धर्म के इस परेशानी से छुटकारा दिलाने के लिए सौंफ काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ें :- चमकदार त्वचा और बालों के लिए चुकंदर खाने के फायदे – chukandar khane ke fayde

यह आवश्य नहीं कि हर किसी को इससे फायदा मिले, किसी को इससे लाभ हो सकता है और किसी को नहीं भी। यह व्यक्ति के शरीर पर निर्भर करता है ‌

14. रक्तचाप नियंत्रित करने में सहायक

रक्तचाप को नियंत्रित में रखने में सौंफ चमत्कारिक रूप से काम कर सकती है। इसमें मौजूद पोटैशियम खून में सोडियम की मात्रा को नियंत्रित करता है और इसके दुष्प्रभाव से बचाता है। सौंफ में नाइट्रोजन की मात्रा होती है, जो ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है। साथ ही इसमें मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है जो महिलाओं के हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को कम कर सकता है।

15. मॉर्निंग सिकनेस में मिले राहत

महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले मॉर्निंग सिकनेस की समस्या में सौंफ से राहत मिल सकती है। उल्टी और जी- मिचलाना मॉर्निंग सिकनेस के लक्षण होते हैं। जो आमतौर पर ये लक्षण प्रेग्नेंसी के चौथे सप्ताह से ही दिखाई देने लगता है। मॉर्निंग सिकनेस सुबह में होती है, जिनका असर दिन भर रह सकता है। एक कप सौंफ चाय पीने से या फिर इसे चबाने से मॉर्निंग सिकनेस से छुटकारा मिल सकता है। सौंफ के सेवन से इतना ही नहीं बल्कि पेट में गैस और छोटी छोटी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

16. मधुमेह से बचाए

सौंफ में पाये जाने वाला तेल मधुमेह रोगियों के लिए काफी लाभकारी साबित हो सकता है। यह खून में शर्करा की मात्रा को कम कर मधुमेह के खतरे को कम कर सकता है।

सौंफ में पाये जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं।

सौंफ के सेवन करने से होने वाले नुकसान

सौंफ स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद तो होता ही है, इसके अतिरिक्त सौंफ के नुकसान भी हैं। जिनके बारे में जानना सभी के लिए अति आवश्यक है। नीचे हम सौंफ के सेवन करने से होने वाले नुकसान के बारे में बता रहे हैं।

  • सौंफ का अधिक सेवन करने से त्वचा की संवेदनशीलता बढ़ सकती हैं और धूप में निकलना काफी मुश्किल हो सकता है।
  • स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अधिक सौंफ के उपयोग से बचना चाहिए

नोट :- इस लेख में दी गयी जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारियों से ली गयी है। जो की सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराने के लिए है। इसे उपयोग करने से पहले एक बार किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह जरूर लें। यदि आप इस टिप्स का उपयोग कर रहे हैं तो अपने अनुभव जरूर साझा करें। जिससे की और सभी पाठक को सटीक जानकारी प्राप्त हो सके।

Team : myhealth.thequizpro.com
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular